आसमान में उड़ना है तो क्यों न बनें AIR HOSTESS

951
Air hostess career
Air hostess

ग्लैमर, पैसा, घुमना और बेहतर लाइफ़ स्टाइल सबकुछ अगर एक ही प्रोफ़ेशन में मिल जाए तो बात ही क्या? ऐसा ही एक प्रोफेशन है Air Hostess का. अच्छी हाईट, आकर्षक चेहरा, फर्राटेदार हिंदी और अंग्रेजी बोलने की क्षमता, आतिथ्य भाव में रुचि हो तो समझ लीजिए यह प्रोफेशन बस आपके लिए है. इस प्रोफेशन में रहते हुए आपको दुनिया के अलग-अलग कोनों में जाने और नए लोगों से मिलने का मौक मिलेगा.

भले ही एयर होस्टेस की नौकरी लोगों को आसान लगती हो लेकिन यह बहुत जिम्मेदारी भरा जॉब है. एयर होस्टेस का करियर क़रीब दस सालों का होता है, इसके बाद उन्हें ग्राउंड पर ड्यूटी सौंपी जा सकती है. इस दौरान उन्हें प्रमोट कर Senior Flight Attendant और Head Attendant बनाया जा सकता है.




MUST READ: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

Qualification:

इसके लिए न्यूनतम योग्यता 10+2 होना चाहिए. यदि आप PG Air Hostess का कोर्स करेंगी तो आपको ग्रेजुएट होना ही चाहिए. आपकी हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं पर पकड़ होनी ही चाहिए लेकिन यदि इसके साथ कोई विदेशी भाषा आए तो यह आपके लिए सोने पर सुहागा जैसा होगा. महत्वपूर्ण है कि एक एयर होस्टेस बनने के लिए सकारात्मक सोच, शांत स्वभाव और आत्मसंयम के साथ तत्काल निर्णय लेने की क्षमता होना भी जरुरी है.  




Other Qualification:

सामान्य तौर पर 17-26 साल के बीच ही एयर होस्टेस का चयन होता है. ज्यादतर एयरलाइंस Unmarried लड़कियों को तरजीह देता है लेकिन कुछेक जगहों पर Married को भी मौका मिलता है. उम्मीदवार की हाईट कम से कम पांच फीट दो इंच होनी चाहिए. शारीरिक रुप से फिट और कद के अनुपात में वजन होना चाहिए. व्यक्तित्व आकर्षक होना चाहिए.

प्रत्येक एयरलाइंस कंपनी एयर होस्टेस की भर्ती के लिए तीन फेज में परीक्षा लेती है. एप्टीट्यूट और रीजनिंग होते हैं. इसके बाद Group Discussion होता है. फिर आती है बारी इंटरव्यू की. अगर चयन हो जाता है तो छह महीने की ट्रेनिंग दी जाती है. इसके बाद आप तैयार है आसमान में उड़ने के लिए……




MUST READ: 5 HOME CAREER- जिसमें निखारें अपना हुनर और कमाएं पैसा

Salary:

एक एयर होस्टेस का वेतन काफी आकर्षक होता है. शुरुआत में ज्यादातर कंपनियां इन्हें 20 हजार से 80 हजार के बीच वेतन देती हैं. इसके अलावा कुछ भत्ते और सुविधाएं भी होती हैं. घरेलू एयरलाइंस 20 से 35 हजार के बीच वेतन देती है. जबकि अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाली एयर होस्टेस को 80 हजार तक वेतन मिलता है. जबकि कुछ लग्जरी इंटरनेशनल एयरलाइंस एक से दो लाख रुपए तक का वेतन देती है. इसके अलावा मेडिकल बीमा, रिटायरमेंट प्लान और हवाई यात्रा में विशेष छूट का प्रावधान भी होता है.

 

Facebook Comments