क्या महिलाओं को पुरुषों के बराबर SALARY मिलने में लगेंगे 217 साल?

1124
Salary

क्या महिलाओं को पुरुषों के बराबर Salary पाने में 217 साल लग जाएंगे? क्या आपको भी यह सुनकर हैरानी हो रही है? तो ये बात सच है. ऐसा World Economic Forum के Gender Gap Index के नई रिपोर्ट में कहा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक महिलाओं के काम और उनकी मेहनत को ज्यादा तवज्जो ही नहीं दी जाती है और भारत में महिलाओं को 66फीसदी काम का पैसा ही नहीं मिलता.

MUST READ: क्या कॉर्पोरेट सेक्टर में महिलाएं खुद नहीं चाहती हैं TOP पर पहुंचना?

 

महिलाओं और पुरुषों के बीच आर्थिक से लेकर राजनीतिक मामलों में भारी Gap है. World Economic Forum के Gender Gap Index में भारत 21 पायदान नीचे आ गया है. फोरम ने 144 देशों में भारत को 108वें नंबर रखा है. जबकि पिछले साल 87वें नंबर पर था.




1-वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की नई रिपोर्ट के मुताबिक पुरुष और महिला के बीच असमानता विश्व स्तर पर भी बढ़ी है. 2016 की रिपोर्ट में कहा गया था कि इस अंतर को पाटने में 83 साल लगेंगे लेकिन नई रिपोर्ट के मुताबिक अब इसमें 100 साल लग जाएंगे.

Must see this video :

2-महिलाओं और पुरुषों के बीच वेतन के अंतर को खत्म करने में 217 साल लगेंगे. 66 फीसदी महिलाओं को भारत में काम के बदले समान वेतन नहीं मिलता.

3-फोरम की स्त्री-पुरुष असमानता रिपोर्ट के मुताबिक भारत में 67फीसदी लैंगिग असमानता दूर कर लिया है लेकिन वह चीन और बांग्लादेश से अब भी बहुत पीछे है.




MUST READ: भारतीय आईटी कंपनियों में WOMEN ENGINEERS को मिलते हैं कम मौके

 

4-दुनिया भर में लीडरशीप की भूमिका में महिलाएं बेहद कम है. किसी भी इंडस्ट्री में लीडरशीप की भूमिका में 50 फीसदी महिलाएं भी नहीं है. रिपोर्ट में इस बात का जिक्र है कि शिक्षित महिलाएं आगे आ रही हैं लेकिन कई इंडस्ट्री ऐसी है जो उन्हें अपने यहां नौकरी देने और उन्हें आगे बढ़ाने में हिचकती है.




5- रिपोर्ट में कहा गया है कि महिलाओं और पुरुषों के बीच राजनीतिक असमानता बरक़रार है और इस असमानता को दूर करने में 99 साल लग सकता है. 

6-वहीं पढ़ाई-लिखाई के मामले में भी महिलाएं अभी पीछे ही हैं. पुरुषों के बराबर शैक्षिक समानता हासिल करने में 13 साल का इंतजार और करना है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

 

Facebook Comments