कैसे IGNOU में दाखिला लेना अब और हुआ आसान?

24794
Indira Gandhi National Open University
Indira Gandhi National Open University

जूली जयश्री:

Indira Gandhi National Open University (Ignou) से कोई कोर्स करने का मन बना रहे हैं? तो तैयार हो जाइए अब बस एक क्लिक से यह काम हो जाएगा. देश के इस टॉप ओपन यूनिवर्सिटी में दाखिला लेना अब और आसान हो गया है. इग्नू अब डिजिटल शिक्षा के क्षेत्र में कदम रखने जा रहा है. यहां अब ई गवर्ननेंस के तहत रजिस्ट्रेशन फीस पाठ्यक्रम, एडमिशन तक से लेकर अन्य सभी काम अब ऑनलाइन होने जा रहा है.

 




MUST READ: 5 HOME CAREER- जिसमें निखारें अपना हुनर और कमाएं पैसा

 

कॉमन सर्विस सेंटर के सहयोग से इस सुविधा को लागू करने के लिए इग्नू मैनेजमेंट ने तैयारी कर ली है. इस योजना के लागू हो जाने से शहर से लेकर गांव तक के लोगों को इग्नू सेंटर पर जाकर ये सब काम करने में आ रही असुविधा से छुटकारा मिल जाएगा. छात्रों को ऑनलाइन सुविधा के इस्तेमाल करने को लेकर फ्रेंडली बनाने के लिए वर्कशॉप का आयोजन भी किया जा रहा है. आगे जाकर पाठ्यसामाग्री भी डाक के बदले डिजिटल माध्यम से ही भेजे जाने की योजना है.




MUST READ: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

 

डिजिटल सुविधा हो जाने से उन लोगों को विशेष फायदा मिलने वाला है जिनके लिए इग्नू के स्टडी सेंटर तक जाना समय या दूरी की वजह से मुश्किल था. नौकरी पेशा या गांव दूर दराज में रहने वाले लोग भी इग्नू से पढाई करते हैं लेकिन स्टडी सेंटर आसपास न रहने से उनके लिए समस्या रहती थी पाठ्यक्रम के डिजिटलाइजेशन से उनकी. ये समस्या भी अब आसान होने जा रही है. इग्नू के ऑनलाइन एजूकेशन की सुविधा ने बहुत सारे नौकरीपेशा और सुदूर देहात या घर से बाहर न निकल पाने वाले लोगों के लिए लम्बे समय से अच्छा प्लेटफार्म रहा है. इसके साथ ही इग्नू समय समय पर अपने पाठ्यक्रम और टेक्नॉलाजी को लेकर भी अपडेट होता रहता है, ताकि छात्रों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो.




Click on this link  :www.ignou.ac.in/

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे… 

Facebook Comments