DECEMBER तक तैयार हो जाएगा लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए महिला फाइटर पायलट का दूसरा बैच

2262
December
3 more women fighter pilots of IAF will be ready by December

वायुसेना में अब महिलाएं भी पूरे जोश से अपनी उड़ान भर रही हैं. लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए महिला फाइटर पायलट का दूसरा बैच December तक तैयार हो जाएगा. वायुसेना को तीन नई महिला पायलट राशि रैना, शिवांगी सिंह और प्रतिभा मिल जाएंगी. एयरफोर्स चीफ एयर मार्शल बीएस धनोआ ने हाल ही में यह जानकारी दी है.




तीन नई महिला पायलटों का जुलाई में ही वायुसेना में चयन हो गया था और फिलहाल वे हैदराबाद के निकट एयरफोर्स स्टेशन पर ट्रेनिंग ले रही हैं. इसके बाद उन्हें ब्रिटिश हॉक एडवांस जेट ट्रेनर पर प्रशिक्षण के लिए भेजा जाएगा.  ट्रेनिंग पूरी करने के बाद ही तीनों महिला पायलटों को सुखोई जैसे अत्याधुनिक लड़ाकू विमान को उड़ाने का मौका मिलेगा. हालांकि यह तीनों अभी चार साल तक गर्भवती नहीं हो सकेंगी.




MUST READ: अब सुखोई-30 भी उड़ाने को तैयार हैं एयर फोर्स की WOMEN FIGHTERS PILOTS

 

इससे पहले मोहना सिंह, अवनि चतुर्वेदी और भावना कण्ठ का पहले बैच में चयन हुआ था. यह तीनों कर्नाटक में तैनात हैं. वायुसेना के पास फिलहाल डेढ़ हज़ार महिलाकर्मी हैं. इससे पहले वायुसेना में महिलाएं केवल ट्रांसपोर्ट विमान उड़ाती रही हैं या फिर ग्राउंड ड्यूटी से जुड़े कामकाज करती रही हैं.




एक लंबे संघर्ष के बाद साल 2015 में पहली बार एयरफोर्स के लड़ाकू स्क्वाड्रन में महिलाओं की शामिल किए जाने का रास्ता साफ हुआ था. जिसके बाद जून 2016 में पहली बार तीनों महिला पायलट अवनी चतुर्वेदी, भावना कंठ और मोहना सिंह को फ्लाइंग ऑफिसर के तौर पर कमिशनिंग की गई थी .

MUST READ: जल्दी ही थलसेना के MILITARY POLICE में शामिल होंगी महिलाएं

 

इंडियन एयर फोर्स की तीनों महिला पायलट आकाश में सुपरसोनिक विमान उड़ा कर एक इतिहास रचने को तैयार है. रही हैं. पहली बार फायटर जेट उड़ाने का ट्रेनिंग ले रही वायुसेना की वुमन पायलट टीम की ट्रेनिंग अब पूरी हो रही है और संभव है कि इसी माह उन्हें सुखोई लड़ाकू विमान उड़ाने का मौका दिया जाएगा. उम्मीद की जा रही है कि इंडियन एयर फोर्स में जल्दी ही बड़ी संख्या में महिला पायलटों को लड़ाकू विमान उड़ाने का मौका मिलेगा.  

 महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments