PHOTOGRAPHY का शौक है तो इसमें करियर बनाने के लिए क्यों नहीं सोचतीं आप?

1256
Photography
Career in Photography

संयोगिता कंठ:

कहते हैं जो बात हजार शब्द नहीं कह पाते वो बात एक अच्छी तस्वीर कह देती है. एक तस्वीर में पूरी कहानी छुपी होती है, यही वजह है कि आज के आधुनिक दौर में Photography का भरपूर प्रयोग होता है.

सोशल मीडिया और मोबाइल के दौर में Photography का इस्तेमाल और बढ़ गया है. लोग अपने मोबाइल से तस्वीरें खींचकर सोशल मीडिया पर डालने लगे हैं. कुछ लोगों को तो फोटोग्राफी का ऐसा शौक होता है वे इसके लिए बढ़िया कैमरा तक खरीदने से नहीं चूकते.




यदि आपको भी Photography करना पसंद है और आपको लगता है कि आप एक अच्छी फोटोग्राफर हो सकती हैं तो देर किस बात की. आप चाहें तो इस क्षेत्र में हाथ आजमा सकती हैं और अपना करियर भी बना सकती हैं.

MUST READ: HOME SCIENCE लेने का मतलब केवल घर तक सिमटना नहीं

फोटोग्राफी एक ऐसा करियर है जिसमें आपको पैसा, ग्लैमर, शोहरत और दुनिया घूमने का मौका मिल सकता है. लेकिन इस क्षेत्र में खुद को सफल बनाने के लिए आपको मेहनत करनी होगी और इसकी तैयारी करनी होगी.

Photography को अपना करियर बनाने के लिए क्या करें?

आप अपने मोबाइल और कैमरे से जो फोटो खींचती है उससे काम नहीं चलेगा. एक प्रोफेशन अपनाने के लिए तैयारी भी उसी स्तर की करनी होती है. इसके लिए आपको सबसे पहले फोटोग्राफी का कोई कोर्स करना पड़ेगा. आप फोटोग्राफी में डिग्री या डिप्लोमा ले सकते हैं.




कोर्स करने के बाद आपके लिए इस फील्ड में प्रवेश करना आसान होगा. आमतौर पर लोगों को फोटोग्राफी बड़ा आसान काम लगता है लेकिन सच बात तो यह है कि एक अच्छा फोटोग्राफर होना एक बेहद खास गुण है.

इसके लिए फोटोग्राफी का प्रशिक्षण, तकनीक का जानकारी, क्रिएटिव और समझ होना बहुत जरुरी है.  इस फील्ड में नई-नई तकनीक विकसित हो रही है तो हर वक्त आपको नई चीजों को सीखने के लिए तैयार रहना पड़ेगा. फोटोग्राफी को आप कड़ी मेहनत और अपनी क्रिएटिविटी से निखार सकते हैं.

कितना पढ़ा-लिखा होना चाहिए?

फोटोग्राफी पूरी तरह क्रिएटिविटी पर आधारित कार्य है. यहां किताबी ज्ञान कम व्यवहारिक ज्ञान ज्यादा काम आता है. इसके लिए किसी खास शैक्षणिक योग्यता या डिग्री की जरुरत नहीं. हां लेकिन आप स्कूल और कॉलेज से पढ़े-लिखें जरुर हों. फोटोग्राफी का कोर्स किया हो.

READ THIS: FASHION DESIGNING में क्यों है CAREER बनाने की कई संभावनाएं

कुछ कॉलेजों में फाइन आट्स विषय में इसे एक ऑप्शनल बैचलर्स डिग्री के रुप में दिया जाता है वहीं कुछ कॉलेज इसे डिग्री कोर्स के साथ पार्ट टाइम कोर्स के रुप में भी ऑफर करते हैं.  दिल्ली, मुंबई, पुणे और अहमदाबाद सहित कई शहरों में फोटोग्राफी का कोर्स होता है.

कितनी कमाई होगी?

यदि आप फोटोग्राफी को ही अपना करियर बनाने का लक्ष्य रखते हैं तो आप अपनी रुचि और दिलचस्पी के हिसाब से इन क्षेत्रों के फोटोग्राफर हो सकते हैं-जैसे प्रेस फोटोग्राफर-(अखबार, मैगजीन), फैशन फोटोग्राफर, पोट्रे फोटोग्राफर, इंडस्ट्रियल फोटोग्राफर, वाइल्ड लाइफ फोटोग्रााफर, टूरिज्म फोटोग्राफर, फीचर फोटोग्राफर, फोरेंसिक फोटोग्राफर आदि.




महिलाओं के लिए फोटोग्राफी में एक बड़ा अवसर उभर रहा है. बड़ी संख्या में महिला फोटोग्राफर्स मीडिया में काम कर रही हैं. कुछ महिलाएं ब्लॉग के लिए भी फोटोग्राफी करके पैसा कमा रही हैं.

SEE THIS: क्या TRAVELLING का शौक भी दे सकता है EARNING का मौका?

फोटोग्राफी में आप 30 से 50 हजार रुपए महीने तक कमा सकती हैं. आप फुल टाइम या पार्ट जॉब कर सकती हैं. आप चाहें तो असाइनमेंट बेस्ड काम भी कर सकती हैं. यदि मेहनत और लगने के साथ आगे बढ़ती रहीं तो आप फोटोग्राफी में घर बैठे भी अच्छी कमाई कर सकती हैं.

हां लेकिन याद रखिए इस क्षेत्र में आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी और कई बार विषम परिस्थितियों और देर रात तक भी काम करना पड़ सकता है. यदि आप चुनौतियों को स्वीकार करने में नहीं झिझकतीं है तो यह क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें