BUDGET-वित्त मंत्री जी सुनिए- क्या सैनटरी पैड होगा TAX FREE?

2174
Tax Free
Tax free sanitary pad is the basic need of women

वित्त मंत्री अरुण जेटली गुरुवार को संसद में Budget पेश करेंगे. देश की आधी आबादी के लिए वित्त मंत्री के पिटारे में क्या है यह तो कल ही पता चलेगा लेकिन देखना यह है कि सैनटरी पैड को Tax Free करने की महिलाओं की लंबी मांग मानी जाएगी या नहीं?  ‘पैडमैन’ फिल्म लेकर आ रहे अक्षय कुमार भी सैनटरी पैड को टैक्स फ्री करने की वकालत कर चुके हैं.




tax free
tax free sanitary pad is the basic need of women

महिलाओं के लिए हर सैनटरी पैड हर महीने की जरुरत है. लेकिन देश में महंगा सैनटरी पैड मिलने के कारण कई महिलाएं इसके इस्तेमाल से वंचित रह जाती है. अभी सैनटरी पैड पर 12 फीसदी टैक्स लगता है. एक अनुमान है कि भारत की 355 मिलियन महिलाओं में से सिर्फ 12 फीसदी पीरियड्स के दौरान सैनिटरी पैड्स का इस्तेमाल करती हैं.




MUST READ: ANANDI SANITARY NAPKIN-जिसने दिया है झूंझनू की महिलाओं को स्वस्थ रहने का मंत्र

जबकि 88 महिलाएं पीरियड्स के दौरान इस्तेमाल किए गए गंदे कपड़े, राख, रेत और गोबर का इस्तेमाल करती हैं जो कि स्वास्थय के लिए काफी खतरनाक माना जाता है. 23 फीसदी लड़कियां पीरियड्स के दौरान स्कूल ही छोड़ देती हैं.

पीरियड्स के दौरान इन खतरनाक उपायों का इस्तेमाल करने की दो बड़ी वजहें हैं-पहला कि सैनटरी पैड के इस्तेमाल करने के लिए महिलाओं में जागरुकता नहीं है. दूसरी वजह यह है कि जिन महिलाओं में जागरुकता है वे सैनटरी पैड के महंगा होने के कारण इसका इस्तेमाल नहीं कर पाती हैं.




फिल्म ‘पैडमैन’ 9 फरवरी को रिलीज होने जा रही है. फिल्म इसी विषय पर फोकस कर रही है कि महिलाओं के स्वास्थय के लिए सैनटरी पैड जरुरी है और इसे हर महिलाओं तक पहुंचाना जाना चाहिए. अक्षय कुमार भी कह चुके हैं कि सैनटरी पैड को टैक्स फ्री किया जाना चाहिए.

READ THIS: काजल, बिंदी, सिंदूर TAX FREE हो सकता है पर सैनटरी नैपकिंस के लिए यह संभव नहीं…

महिला संगठन भी लंबे समय से सैनटरी पैड को सस्ता करने की मांग कर रहे हैं. इसी सिलसिले में Sanitary Pad पर GST लगाने का विरोध करने के लिए हाल में ही ग्वालियर की लड़कियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को विरोध संदेश वाला 1000 पैड का एक अनोखा गिफ्ट भेजा.

दिल्ली हाईकोर्ट ने भी सरकार से पूछा कि काजल, बिंदी, सिंदूर Tax Free हो सकता है लेकिन महिलाओं के स्वास्थय से जुड़े बेहद अहम माने जाने वाले सैनटरी नैपकिंस को GST के दायरे से बाहर नहीं रखा जा सकता?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें