NEET टॉपर कल्पना कुमारी BSEB की 12वीं की परीक्षा में भी टॉप, तीनों स्ट्रीम में लड़कियों ने बाजी मारी,

99
BSEB
NEET Topper Kalpana Kumari tops in science stream

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की परीक्षा में भी लड़कियों ने बाजी मार ली है. साइंस-कॉमर्स-आर्ट्स तीनों स्ट्रीम में लड़कियां इंटरमीडिएट टॉपर्स हुई है. NEET की परीक्षा में टॉप करने वाली कल्पना कुमारी के नाम एक उपलब्धि जुड़ गई है. वे BSEB की परीक्षा में साइंस की भी टॉपर बन गई हैं.




BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में पत्रकारों को बताया कि NEET में पूरे देश में टॉप पर रहीं कल्पना कुमारी 434 अंक प्राप्त कर इंटरमीडिएट परीक्षा के साइंस स्ट्रीम में टॉप किया है.

कल्पना कुमारी को 500 में से 434 अंक मिले हैं. 5 जून को नीट का रिजल्ट आया है और कल्पना कुमारी इस परीक्षा में पहले स्थान पर रही हैं. उन्हें 720 में से 691 मार्क्स पाए. वे शिवहर जिले की रहने वाली हैं और उन्होंने दिल्ली में रहकर NEET की परीक्षा की तैयारी की थी.




READ THIS: NEET 2018- बिहार के शिवहर की KALPANA KUMARI बनी टॉपर

कल्पना की पहली प्राथमिकता एम्स में एडमिशन लेने की है. उन्होंने 3 जून को एम्स की भी परीक्षा दी है. उनका कहना है कि यदि उनका एडमिशन एम्स में नहीं होता है तो वे मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में जाना चाहेंगी.

BSEB की परीक्षा में कॉमर्स स्ट्रीम से मुजफ्फरपुर के आरडीएस कॉलेज की निधि सिन्हा ने टॉप किया है. उन्हें 434 अंक मिले हैं. आर्टस स्ट्रीम से जमुई के सिमुलतला आवासीय विद्यालय की कुसुम कुमारी टॉप पर रही हैं.




BSEB की परीक्षा में 52.9 फीसदी विद्यार्थी पास हुए हैं.  कॉमर्स में 91.31 फीसदी छात्र पास हुए हैं जबकि आर्ट्स में 61 फीसदी छात्र पास हुए.

SEE THIS: 10 MOST POPULAR CAREERS-जिसके बारे में युवाओं ने ज्यादा जानना चाहा

BSEB की इंटरमीडिएट परीक्षा में सम्मिलित हुए 11 लाख 92 हजार 53 परीक्षार्थियों में से कुल 6 लाख 31 हजार 241 (52.95%) पास हो गए हैं.  आनंद किशोर के मुताबिक  नकल रोकने और कॉपी चेकिंग में गड़बड़ी आदि रोकने के लिए इस बार कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए थे जिसके कारण इस बार रिजल्ट बहुत बेहतर रहा है.

इस बार बिहार बोर्ड ने टॉपर्स को इनाम देने की योजना बनाई है. बिहार बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में टॉप करने वाले टॉप-3 को छात्रों को सरकार 1 लाख रुपये इनाम के तौर पर देगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें