RAINY SEASON में कैसे करें बाल और त्वचा की देखभाल?

0 views
skin and hair care tips
skin and hair care tips

रुपाली दीवान:

(Skin and Hair Care Expert)

बरसात का मौसम आने से लोगों को गर्मी से काफी राहत मिलती है. मानसून के आने से जहां हर ओर हरियाली महसूस होती है वहीं मन भी प्रसन्न होता है क्योंकि इससे तापमान में गिरावट आती है. लेकिन इस मौसम में अपनी त्वचा को लेकर काफी सावधानी बरतनी पड़ती है. इस मौसम में त्वचा का इंफेक्शन  होने का डर रहता है. इससे बचने के कुछ उपाय किए जा सकते हैं.




त्वचा की समस्याओं के साथ बालों का गिरना भी बरसात के मौसम की एक आम समस्या है. आपको बरसात के मौसम में होने वाली तमाम समस्याओं के निपटारे के लिए अपने बालों और त्वचा का ख़ास ख्याल रखना चाहिए. 




Tips for hair protection

अगर आप अपने बालों को टूटने से बचाना चाहते हैं तो बालों में ज़्यादा केमिकल्स का प्रयोग न करें. अपने बालों को किसी सौम्य शैम्पू से धोएं.

बरसात के समय अपने बालों और त्वचा को पोषण देने के लिए प्रोटीन और विटामिन युक्त भोजन करें. अपने भोजन में अधिक मात्रा में फल और सब्ज़ियां शामिल करें.

बालों को बेजान होने से बचाने के लिए अच्छे ब्रांड का कंडीशनर इस्तेमाल करें




कुछ और बातों का ध्यान रखें.

दिन में 8-10 गिलास पानी पियें.

कम से कम सप्ताह में एक बार बालों में तेल लगाएं. 

बड़ी कंघी का प्रयोग करें गिले बालों को मत बांधे.

हेयर ड्राइअर का कम इस्तेमाल करे 

दूसरो की कंघी इस्तेमाल न करे

मानसून के समय हफ्ते में कम से कम दो बार त्वचा पर स्क्रब का प्रयोग करें. इससे त्वचा की सारी मृत कोशिकाएं निकल जाएंगी और आपकी त्वचा साफ़ सुथरी हो जाएगी.

ऐसे मॉइस्चराइज़र्स से परहेज करें जो कि काफी भारी होते हैं और जो तेल आधारित होते हैं. किसी हलके मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें जिससे आपकी त्वचा स्वस्थ रहे.

बरसात के मौसम के साथ आने वाली नमी तैलीय त्वचा के लिए अच्छी नहीं होती. क्लीन्ज़र का रोज़ाना दो बार प्रयोग करके अतिरिक्त तेल को चेहरे से हटाएं.

अपने चेहरे पर पानी का ज़्यादा प्रयोग करें क्योंकि इससे भी अतिरिक्त तेल बाहर निकल जाता है. ठन्डे पानी की जगह गुनगुने पानी से अपना मुंह धोएं.

अगर आपकी त्वचा सूखी है तो बरसात के मौसम में आपकी त्वचा को नुकसान ही होगा. इस मौसम में त्वचा को ठीक करने वाले विटामिन्स की गैर मौजूदगी में आपकी त्वचा सूखी ही रहेगी.

इस मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्रीम आधारित क्लीन्ज़र का प्रयोग करें.

रोज़ाना त्वचा को मॉइस्चराइज करना भी बहुत जरुरी है.

 

 

 

Facebook Comments