POLLUTION से त्वचा को ख़राब होने से बचाने के 5 उपाय

1134
Pollution

संयोगिता कंठ:

Healthy Skin रखना हो तो इसकी शुरुआत अंदर से करनी पड़ती है. बेहतर खान-पान, एक्सरसाइज और अच्छी नींद ये सब हेल्दी स्कीन के लिए जरुरी है. लेकिन कई बार बाहरी प्रभावों से हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचता है. Pollution भी उनमें से एक महत्वपूर्ण कारक है जिसकी वजह से हमारी त्वचा पर बहुत खराब असर पड़ता है.




आजकल दिल्ली ही नहीं कई शहरों में प्रदूषण का प्रकोप बढ़ रहा है. महानगरों की स्थिति तो बदतर होती जा रही है. ऐसे में क्या करें कि हमारी त्वचा Pollution के खराब असर से बची रहे..




1- अपने आप को ढंक कर रखें-

जैसे ही आप घर से बाहर निकलते हैं आपकी त्वचा और बाल बाहरी प्रभाव में आने लगते है. ऐसे में प्रदूषण से बचना बहुत मुश्किल है. अच्छा होगा कि आप अपने आप को ढ़ंक कर चलें. पूरे बदन पर कपड़ों के साथ-साथ सिर को भी स्कार्फ या स्टोल से  ढंक कर चलें. सनग्लास का इस्तेमाल करें.

MUST READ: जानिए चमकती त्वचा के लिए कौन-कौन से VITAMINS हैं जरुरी

2-पानी पीना ना भूलें 

सर्दी हो या गर्मी पर्याप्त मात्रा में पानी पीना नहीं भूलें. लोग अक्सर सर्दियों में पानी कम पीते हैं. यह आदत ठीक नहीं है. पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से त्वचा चमकदार रहती है. इसलिए जब भी घर से बाहर भी निकलें तो अपने साथ पानी का एक बॉटल जरुर रखें.




3-Antioxidant rich डाइट लें

अपने फूड चार्ट में antioxidant rich डाइट जरुर शामिल करें. ये प्रदूषण से त्वचा को बचा कर रखने में मदद करता है. एंटी ऑक्सिडिएंट डाइट जैसे टमाटर, गाजर खाने से त्वचा हेल्थी दिखता है.

MUST READ: WINTER में SKIN DRYNESS से बचने के 10 नैचुरल ब्यूटी टिप्स

4-अपने वर्कआउट रुटीन को चेंज करें 

यदि आपको सुबह में वर्कआउट के लिए टाइम नहीं मिलता है और आप इसे शाम में करती हैं तो इस आदत को बदल लीजिए. शाम में वातावरण अधिक प्रदूषित हो जाता है जबकि सुबह का वक्त शाम के मुक़ाबले शांत और साफ रहता है. इसलिए अच्छा हो कि आप वर्कआउट के लिए सुबह ही वक्त निकालें.

5-रात में सोने से पहले चेहरा जरुर साफ करें

आखरी मगर सबसे अहम बात. चाहे कितने भी थकें क्यों न हो रात में सोने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ करना नहीं भूलें. इससे एक तरफ जहां चेहरे पर लगा मेकअप के साथ-साथ धूल-मिट्टी और चिकनाहट सभी निकल जाएंगे. साफ-सुथरी त्वचा पर मॉइश्चराइजर या नाईटक्रीम लगाकर अच्छी नींद लें.

 

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments