क्या किचन में छुपे हैं BEAUTY SECRETS?

0 views
kitchen beauty secrets
kitchen beauty secrets

दमकती त्वचा हर महिला का सपना होता है. हम में से कई महिलाएं इसे पाने के लिए महंगे स्किन प्रोडक्ट्स और ब्यूटी ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं तब भी नतीजा मनमुताबिक नहीं मिलता. अगर आप भी ऐसा करती हैं तो ज़रा अपने किचन में झांकिये. किचन में आपको ऐसे ब्यूटी सीक्रेट्स मिलेंगे जिनके बारे में आपने सोचा भी नहीं होगा. इनसे स्किन प्रॉब्लम भी दूर होंगी और इनसे न आपकी त्वचा पर बुरा असर होने का खतरा होगा बल्कि कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा. आइये जानते हैं kitchen beauty secrets….




शहद:

ये न केवल प्राकर्तिक एंटीसेप्टिक और एंटी फंगल का काम करता है बल्कि इसमें त्वचा की नमी बरक़रार रखने के गुण भी मौजूद होते हैं. इसके अलावा यदि आपको चेहरे पर एक्ने की समस्या है तो फेस पैक बनाकर लगाने से भी शहद बहुत फायदा करता है.




बेसन:

इसे डीप क्लीनिंग और डेड स्किन के लिए उपयोग करना लाभदायक होता है. साथ ही फेस पैक में उपयोग करने पर इससे स्किन की टैनिंग दूर होती है साथ ही ये स्किन को टाइट भी करने में मदद करता है. बेसन को दही, नींबू, हल्दी के साथ मिलाकर चेहरे पर लगायें और 20-30 मिनट के बाद धो लें. इससे न सिर्फ स्किन का रंग निखरेगा बल्कि कालापन और धूप से होने वाली टैनिंग भी दूर होगी. तैलीय त्वचा वाले बेसन में दही मिलाकर लगायें तो तुरंत फायदा मिलता है. इसके अलावा जिनके चेहरे पर पिम्पल्स होते हैं उन्हें चन्दन पाउडर, हल्दी, दूध में बेसन मिलाकर चेहरे पर 20 मिनट के लिए लगाना चाहिए. बेसन चेहरे के बाल कम करने में भी मददगार है, सप्ताह में पानी के साथ इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगायें और फर्क देखें.




दालचीनी:

दालचीनी पाउडर को आप अपने लिप ग्लॉस में थोडा सा मिलाएं और होठों पर लगायें, इससे न सिर्फ ये देर तक टिकेगा बल्कि आपके होठों की नमी बरक़रार रहेगी. आप इसे शहद में मिलाकर लगायें तो ये रुखी त्वचा को खत्म करता है लेकिन याद रखें इसकी थोड़ी सी मात्रा ही पैक में मिलाएं क्यूंकि ये बहुत तेज स्पाइस है.

 

dahi haldi
dahi haldi 

दही:  

किचन के किसी कोने में रखा दही चमत्कारी गुणों से भरपूर है. इसमें स्किन को मोइस्चराइज करने, एजिंग और एक्ने रोकने और सनबर्न से रिलीफ देने में दही बहुत सहायक है. दही को जैतून के तेल में मिलाकर लगाने से चेहरे पर झुर्रियां नहीं होती. इसे आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें और फिर धो लें. हर हफ्ते ऐसा करें और देखें फर्क.

हल्दी:

ये न सिर्फ बढ़िया एंटीसेप्टिक है बल्कि कील-मुहासों से हुए दागों को मिटाने में भी सहायक है. नींबू के रस में इसे मिलाकर उस एरिया पर लगायें जहाँ दाग-धब्बे हो गए हैं और कुछ समय बाद धो लें. थोड़ी देर के लिए वह एरिया पीला जरुर लगेगा लेकिन रोज़ लगाने पर आपको खुद फर्क नजर आने लगेगा.इससे एक्ने रोकने में भी मदद मिलती है.

कॉफ़ी:

एक कप कॉफ़ी न केवल आपकी थकान मिलाती है बल्कि कॉफ़ी बीन्स बेजान स्किन में जान भी फूंक सकती है. अपने फेसवाश में थोड़ा सा कॉफ़ी पाउडर मिलाएं और आपका फेशियल स्क्रब तैयार है.

नमक:

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला नमक भी एक हीलिंग एजेंट की तरह काम करता है. नमक को शहद के साथ मिलाकर मुहासों पर लगायें, इससे थोड़ी जलन होगी लेकिन इससे धीरे-धीरे मुहासे मिट जायेंगे.

 

Facebook Comments

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here