MAKEUP के साथ NATURAL BEAUTY पाने के 10 टिप्स

0 views
Natural make up
Natural make up

रुपाली दीवान:

(Skin and Hair Care Expert)

कहते हैं सजना संवरना तो हम महिलाओं का अधिकार है. दुनिया की शायद ही कोई ऐसी महिला होगी जिसे कभी न कभी संजना- संवरना अच्छा नहीं लगता होगा. संवरने के लिए मेकअप सबसे अहम माना जाता है. Makeup तभी अच्छा लगता है, जब वह नेचुरल लुक दे. हर महिला की चाहत होती है कि वो खूबसूरत दिखे. यदि  मेकअप से चेहरे पर रंगत भी आ जाए और Natural Beauty भी लगे तो क्या कहना. यदि मेकअप को अच्छे से किया जाए तो वह आपकी सुंदरता को बढ़ा देता है.

नेचुरल मेकअप हासिल करने के टिप्स-

1-Foundation ऐसा चुने जो आपकी स्किन से मैच खाए. यदि आपकी स्किन पीलापन लिये है तो येलो कलर का फाउंडेशन लगाएं. गोरे रंग के लिए गुलाबी फाउंडेशन अच्छा है.




2-ब्रोंज इफेक्ट के लिए हमेशा नेचुरल रंग चुने. बहुत गहरे रंगों के इस्तेमाल से बचें. बहुत ज्यादा सफेद और पीले रंग का इस्तेमाल ज्यादा बनावटी लुक देगा.

3.पाउडर के प्रयोग के लिए भी अपनी स्किन के मिजाज को समझना जरुरी है. यदि आपकी स्किन बहुत ऑयली है तो आप पाउडर लगाएं. यह आपकी स्किन के साथ अच्छी तरह मिक्स हो जाएगा. हां यदि आपकी स्किन ड्राई है तो क्रीम बेस ठीक रहेगा.

MUST READ: RAINY SEASON में कैसे करें बाल और त्वचा की देखभाल?

 

4.गालों के ऊपरी हिस्से पर ब्लश ऑन करें, लेकिन ध्यान रखें यह ज्यादा नहीं हो, वरना आप का रूप संवरने के बजाय बिगड़ जाएगा.

5.ब्लैंड करने के लिए इसे अपनी नाक पर हल्का सा लगाएं. गालों की तरफ ब्लैंड कर दें.




6- अक्सर हम लोग मेकअप करते हैं किंतु फाउंडेशन, फेस पावडर आदि लगाने से हमारे चेहरे पर मेकअप की एक मोटी परत नजर आती है, जिससे हमारा Makeup Natural नहीं लगता है. यदि आप मेकअप से पहले त्वचा पर Primer का प्रयोग करते हैं और उसको लगाने के बाद मेकअप करते हैं तो आपका मेकअप एकदम नेचुरल लगेगा.

7-कई बार मेकअप करने के बाद भी आपकी आंखों के काले घेरे व गर्दन का रंग अलग ही नजर आता है, जिससे आपका किया कराया मेकअप किसी काम का नहीं रहता. आंखों के काले घेरों को छुपाने के लिए उस स्थान पर नेचुरल लाइट Oil Free कंसीलर लगाएं. इससे आपके आंखों के नीचे के काले घेरे छुप जाएंगे.

MUST READ: MONDAY को क्यों होना चाहिए खास MAKEUP

 

8-मेकअप स्पंज को गीला कर आप उस पर एक-दो बूंद फ्री लिक्विड फाउंडेशन की डालकर उसे पूरे चेहरे पर घुमाएं. इससे आपका फाउंडेशन एक सा लगेगा.




9-Lipstick आपके मेकअप को एक परफेक्ट लुक देती है इसलिए मेकअप करते वक्त होंठों पर लिपस्टिक लगाना न भूलें. यदि आपके होंठ मोटे हों तो गहरे रंग की लिपस्टिक लगाएं.

10-होंठों पर लिपस्टिक अधिक समय तक टिकी रहे, इसके लिए होंठों पर थोड़ा सा फाउंडेशन लगाएं. उसके बाद होंठों पर हल्का सा फेस पावडर लगाते हुए लिप लाइनर से आउट लाइन बनाएं. उसके बाद ब्रश की सहायता से लिपस्टिक लगाएं.

 

Facebook Comments