WINTER में SKIN DRYNESS से बचने के 10 नैचुरल ब्यूटी टिप्स

39
Skin Dryness

जूली जयश्री :

सर्दी के मौसम में Skin को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. वातावरण में नमी और ठंडी हवा के कारण Skin ड्राई और बेजान नजर आने लगती है. Skin Dryness खुजली और  रैशेज आदि होने की वजह से चेहरे का ग्लो कम होने लगता है.




 

ऐसे में अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना किसी चैलेंज से कम नहीं होता. चेहरे का ग्लो बनाए रखने के लिए आपको विशेष ख्याल रखना होता है .हम आपको कुछ ऐसे विंटर ब्यूटी टिप्स दे रहे हैं जिससे सर्दियों में भी आप चमकती दमकती नजर आएंगी.

1-ड्राइनेस से बचने के लिए अरंडी के तेल का मालिश करना फायदेमंद रहेगा .

2- भींगे हुए 8-10 बादाम में 3 चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को रोजाना स्किन पर लगाने से ड्राइनेस की समस्या नहीं रहेगी.

MUST READ: KITCHEN में चेहरा चमकाने के 10 BEAUTY TIPS

 

3-कच्चा दूध नैचुरल क्लिंजर है. इसके इस्तेमाल से चेहरे की सफाई के साथ साथ नमी बरकरार रहती है, फेश वॉश करने से पहले रुई के फाहों से चेहरे पर कच्चा दूध लगाएं. इसे सूखने के बाद हल्के गुनगुने पानी से फेश वॉश कर लें.  




4-रात को सोते वक्त चेहरे पर बादाम का तेल लगा कर सो जाएं. पूरे दिन चेहरे की नमी बरकरार रहेगी.

5-सर्दियों में संभव हो तो साबुन लगाना अव्याइड करें इसके बदले सरसों से बने उबटन का प्रयोग कर सकते हैं.

6-ग्लिसरील और गुलाबजल मिलाकर चेहरे का मसाज करने से फायदा मिलेगा .

MUST READ: छोटे, लेकिन यकीन मानिए बड़े काम के हैं ये 15 BEAUTY TIPS

 

7-ठंडे दूध में जैतून के तेल की कुछ बूंदे मिलाकर रुइ के फाहों से इसे चेहरे पर लागाने से स्किन का ड्राइनेस दूर होगा और चेहरे में चमक बनी रहेगी .




8-एक केले को मैश कर चेहरे पर लगाएं कुछ देर बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें.

9-अंडे की पीली जर्दी ,एक चम्मच आरेंज जूस एक चम्मच ऑलिव ऑयल और थोड़ा लेमन जूस लेकर मिश्रण बना लें और नहाने से 10 मिनट पहले चेहरे पर लगाएं .इससे रुखी त्वचा में जान लौट आएगी .

10-सर्दी में भले ही प्यास कम लगती है लेकिन त्वचा की रौनक बनाए रखने के लिए खूब सारा पानी पीना चाहिए

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें

Facebook Comments