AVANI CHATURVEDI बनीं MIG-21 फाइटर जेट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला

2066
Avani Chaturvedi
Avani Chaturvedi

भारतीय वायुसेना की फ्लाइंग ऑफिसर Avani Chaturvedi अकेले मिग-21 फाइटर जेट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट बन गई हैं.  19 फरवरी की सुबह अवनी गुजरात के जामनगर एयरबेस से उड़ान भरी और सफलतापूर्वक अपना मिशन पूरा किया.




वायुसेना प्रवक्ता और फाइटर पायलट अनुपम बनर्जी ने कहा कि अवनी अकेले फाइटर एयरक्राफ्ट उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला पायलट बन गई है. यह फाइटर पायलट बनने का पहला चरण है. अब भारतीय वायुसेना में महिला पायलट भी ऑपरेशनल फील्ड के लिए जल्द ही तैयार होगी.

MUST READ: INDIAN AIR FORCE की पहली महिला फाइटर पायलट्स कहां संभालेंगी मोर्चा?

अवनी के अकेले फाइटर प्लेन उड़ाने से पहले सोमवार की सुबह उनके ट्रेनर ने मिग-21 बाइसन एयरक्राफ्ट की जांच की. जब अवनी उड़ान भर रही थीं इस दौरान अनुभवी फ्लायर्स और ट्रेनर जामनगर एयरबेस के एयर ट्रैफिक कंट्रोल और रन-वे पर निगरानी कर रहे थे.




न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में एयर कमोडोर प्रशांत दीक्षित ने कहा, ‘यह भारतीय वायु सेना और पूरे देश के लिए एक विशेष उपलब्धि है.

हालांकि अवनी के अकेले उड़ाने भरने का मिशन बेशक पूरा हो गया लेकिन पूरी तरह से ऑपरेशन में आने के लिए अभी उन्हें दो साल और ट्रेनिंग से गुजरना होगा. अवनी ने हैदराबाद की वायुसेना अकादमी से प्रशिक्षण लिया है.




MUST READ: अब सुखोई-30 भी उड़ाने को तैयार हैं एयर फोर्स की WOMEN FIGHTER PILOTS

अवनी मूलरुप से मध्यप्रदेश के रीवा की रहने वाली है. उन्होंने 2014 में राजस्थान के वनस्थली विश्वविद्यालय से आईटी में स्नातक किया. इसके बाद वायुसेना में भर्ती हो गई.
अक्टूबर 2015 में सरकार ने महिलाओं के फाइटर पायलट बनने के दरवाजे खोले. महिला फाइटर पायलट बनने के लिए 2016 में पहली बार तीन महिलाओं अवनि चतुर्वेदी, मोहना सिंह और भावना को वायु सेना में कमिशन किया गया था.
इन तीनों महिला फायटर पायलट्स को देश के पश्चिमी मोर्चे पर तैनाती कर दी गई है. इन तीनों महिला पायलट्स को पाकिस्तान से सटे बॉर्डर के फॉरवर्ड एयरबेस पर मिग 21 बायसन से देश की चौकसी करने का मौका मिल रहा है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें