अरुणा ने GYMNASTICS में लगाई बड़ी छलांग तो T-20 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रिका को हराया

891
Gymnastics
Aruna Reddy & women cricket team

Sports में भारतीय बेटियों ने शानदार उपस्थिति दर्ज कराई है. एक तरफ जहां तेलंगाना की रहने वाली अरुणा बुद्धा रेड्डी ने Gymnastics World Cup में कांस्य पदक अपने नाम कर लिया. वहीं भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने शनिवार को T-20 के अंतिम मैच में दक्षिण अफ्रीका को 54 रनों से हरा कर सीरीज जीत ली है.




अरुणा जिम्नास्टिक में एकल पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं. उन्होनेे शनिवार को महिलाओं के वोल्ड इवेंट में 13.649 के स्कोर के साथ कांस्य पदक जीता. इसके साथ ही वे कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए दावेदार बन गई हैं.

Gymnastics
Aruna Budda Reddy created history by becoming the first Indian gymnast ( Pik Courtesy: Twitter)




READ THIS: कौन है आंचल ठाकुर जिसने SKIING में देश को दिलाया पहला मेडल 

तेलंगाना की रहने वाली अरुणा की पहली पसंद जिम्नास्टिक नहीं थी. वे कराटे करना चाहती थीं. वे कराटे में पारंगत है और ब्लैक बेल्ट हासिल कर चुकी हैं. वे दूसरी लड़कियों को कराटे की ट्रेनिंग भी देती हैं. लेकिन उनके कोच ने उनके शरीर के लचीलेपन को देखते हुए उन्हें जिम्नास्ट बनने की सलाह दी थी.




2005 में पहली बार राष्ट्रीय पदक जीतने वाली अरुणा ने 2013 में भारतीय टीम में जगह बनाई थी. 2014 में कॉमनवेल्थ गेम्स में वे 14वें स्थान पर रही थीं, एशियन गेम्स में उन्हें 9वां स्थान मिला, लेकिन अपनी लगातार मेहनत की वजह से वे यह पदक हासिल करने में कामयाब रही.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने केपटाउन में हुए T-20 के आखरी मैच में दक्षिण अफ्रीका को 54 रनों से हराकर पांच मैचों की सीरीज 3-1 से जीत ली.

READ THIS: मिताली बनीं WOMEN’S ODI में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली CRICKETER

इसके साथ ही भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने अफ्रीका में दो सीरीज जीतने वाली पहली टीम बनने का इतिहास बना दिया है. भारतीय महिला क्रिकेटरों ने इससे पहले ऑस्ट्रेलिया में T-20 सीरीज जीती थी.

मिताली राज को ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ और ‘प्लेअर ऑफ द सीरीज’ चुना गया. इस सीरीज में अनुभवी सलामी बल्लेबाज मिताली राज का दबदबा रहा. उन्होंने सीरीज में तीसरी अधर्शतकीय पारी में 50 गेंद खेलते हुए 8 चौके और 3 छक्के लगाए.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें