KITCHEN को आसानी से CLEAN करने के लिए आजमाएं ये 10 टिप्स

1275
Clean
Apply these 10 tips to clean your kitchen very easily

Kitchen घर का एक ऐसा कोना है जहां से हर व्यक्ति की सेहत सीधे जुड़ी रहती है. खाने- पीने की सारी चीजें या तो यहां बनती हैं या रखी जाती हैं. ऐसे में किचन की साफ़-सफाई का ध्यान रखना बेहद जरुरी है. पर हमेशा किचन को Clean करना कई बार हमें बहुत झंझट का काम लगता है.




आजमाइए ये कुछ आसान टिप्स  जिससे किचन होगा आसानी से Clean

1-किचन का स्लैब लगातार खाना बनाने की वजह से काला हो जाता है और चिकनाई जम जाती है. इसकी सफाई के लिए गुनगुने पानी में बेकिंग सोडा डाल दीजिए और इस मिश्रण को स्लैब पर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिये. इसके बाद इसे स्क्रैब की मदद से साफ कीजिए.




2-अगर गुलाबजल और नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर किचन के प्लेटफॉर्म की सफाई की जाये तो साफ़ दिखने के अलावा इनकी खुशबू से किचन भी महक उठता है.

MUST READ:  किचन मैनेजमेंट के 7 TIPS जो आपको बनाएंगे SMART HOMEMAKER

 

3-किचन के टाइल्स पर अगर पीलापन आ गया है तो नमक और तारपीन के तेल से उन्हें साफ़ कर सकते हैं.




4-टाइल्स को चमकदार बनाने के लिए आप उनपर रातभर ब्लीचिंग पाउडर भी लगाकर छोड़ सकती हैं, सुबह पानी से धोने के बाद टाइल्स बिलकुल साफ़ मिलेंगे.

5-किचन में अक्सर तेल जम जाता है, ऐसे में चिकनाई छुड़ाने के लिए विनेगर यानी सिरका बेस्ट ऑप्शन है. जहां तेल और ग्रीस जमा हो वहां अगर दाग गहरे हैं तो सिर्फ विनेगर लगाकर उसे कपड़े से साफ़ कर लें. अगर दाग हलके हैं तो विनेगर में थोड़ा पानी मिलाकर सफाई करें.

Clean6-यदि किचन के दरवाजे और खिड़कियों में कांच लगा है और आप इनकी सफाई करने का सोच रही हैं तो आलू की मदद से ये किया जा सकता है. पहले आलू को कांच पर रगड़ें, इसके बाद साफ कपड़े या कागज से कांच को पोंछ दें.  इससे कांच चमकने लगेगा.

MUST READ: KITCHEN में चेहरा चमकाने के 10 BEAUTY TIPS

7-अक्सर किचन के सिंक की सफाई बहुत मुश्किल काम नजर आता है. सिंक को साफ़ करने के लिए पहले नींबू को नमक लगाकर निचोड़ें. अब इसे साबुन के साथ मिलाकर सिंक में डाल दें और सफाई करें.

8-सिंक की सफाई के लिए इमली के पानी में नमक मिलाकर भी उपयोग कर सकते हैं. नल की टोंटियों को भी इसी पानी से साफ किया जा सकता है.

9-इस पानी का उपयोग चांदी के बर्तनों को साफ करने में भी किया जाता है. इससे बर्तन चमक उठेंगे.

10-चाय बनाने के बाद बची हुई चाय की पत्ती भी साफ़ सफाई के काम आ सकती है इसलिए इसे फेंकें नहीं. चाय की पत्ती को एक बार फिर से पानी डालकर उबालें. पानी को ठंडा करके छान लें. इससे मिरर की सफाई करें और मनचाही चमक पाएं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें