28 जून से शुरु होगी पवित्र AMARNATH YATRA, काउंटडाउन शुरु

528
Amarnath Yatra
Amarnath Yatra begins on june 28, protected by NSG Commandos

पवित्र Amarnath Yatra 28 जून से शुरु हो रही है. आतंकवादी हमले की आशंका को देखते हुए Amarnath Yatra के लिए सुरक्षा का भारी इंतजाम किया गया है.

अमरनाथ यात्रा के लिए लिए पहला जत्था जम्मू के भगवती नगर आधार शिविर से रवाना होगा. यात्रा के लिए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए जा रहे हैं. यात्रा पर जाने के लिए दो लाख से ज्यादा लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करा लिया है.




मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक Amarnath Yatra के लिए जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए पहली बार National Security Guards (NSG) Cammandos भी तैनात रहेंगे. गृह मंत्रालय ने दो दर्जन Black Cat NSG Commandos की तैनाती का फैसला किया है.




SEE THIS: शिव के हर अवतार में उनके साथ आने वाली DEVI क्या वरदान देती है?

सुरक्षा बलों के सामने इस बार अमरनाथ यात्रा की बड़ी चुनौती है. यात्रियों की सुरक्षा के लिए सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बल, राज्य और केंद्रीय खुफिया एजेंसियां मिलकर काम कर रही हैं.




जो गाड़ियां अमरनाथ यात्रा से जुड़ी रहेंगी उसमें ट्रैकिंग चिप लगाई जाएगी जिससे यात्रियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकें. जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक एस डी सिंह जामवाल ने मीडिया को बताया कि पंजाब की सीमा से जम्मू कश्मीर के प्रवेश बिंदु लखनपुर में विशेष काउंटर बनाए जाएंगे.

Amarnath Yatra  पर जाने वाले सभी वाहनों पर नजर रखने के लिए उनमें ट्रैकिंग चिप लगाए जाएंगे. जामवाल के मुताबिक पहले की तरह ही यात्री काफिले में आधार शिविर से रवाना होंगे और ट्रैकिंग चिप के जरिये हम यह ध्यान रखेंगे कि कोई गाड़ी न तो पीछे छूटे और न रास्ता न भटके.

READ THIS: MAHADEVA ने सबसे पहले जग को सिखाया कि क्यों करें महिलाओं को सम्मान?

जम्मू-कश्मीर के पुलिस महानिदेशक एसपी वैद्य के मुताबिक अनंतनाग से लेकर पांपोर तक का हाईवे सबसे अधिक खतरनाक है. यहां काफिलों पर आतंकी हमला कर सकते हैं इसलिए हाईवे पर सुरक्षाकर्मियों की विशेष टुकड़ियां तैनात रहेंगी.

यात्रियों के लिए 30 लंगर विशेष तौर पर तैयार किए जा रहे हैं. यात्रियों की सुविधा के लिए शौचालयों की भी व्यवस्था की जा रही है. मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक जम्मू कश्मीर के राज्यपाल एन एन वोहरा अमनरनाथ यात्रियों की सुरक्षा और अन्य व्यवस्थाओं की समीक्षा की. वोहरा अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें