धरती की परिक्रमा कर गोवा लौटा ALL WOMEN NAVAL CREW का स्वागत करेंगी निर्मला सीतारमण

942

All-Women Naval Crew धरती की परिक्रमा कर रविवार को गोवा लौट आया है. 6 जांबाज और बहादुर महिला अफसरों ने साहसिक कारनाम कर अपना अभियान पूरा किया. आज रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण खुद इनका स्वागत करेंगी.




रक्षामंत्री के Twitter Handle पर लिखा गया कि-INSV Tarini (आईएनएसवी तारिणी) करीब-करीब गोवा पहुंच गई है और रक्षामंत्री 21 मई को अभियान दल का स्वागत करेंगी.

समुद्री क्षेत्र केप हॉर्न में तिरंगा लहराया

All-Women Naval Crew ने बेहद साहस के साथ प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करते हुए समुद्र का माउंट एवरेस्ट कहे जाने वाले दुर्गम समुद्री क्षेत्र केप हॉर्न में तिरंगा लहराकर उसे पार किया.




यह पहला मौका है जब नौसेना की महिला अधिकारियों ने समुद्र के रास्ते विश्व परिक्रमा पूरी करने का साहसिक कारनाम कर दिखाया है.  10 सितंबर 2017 को 6 महिला अफसरों की टीम इस अभियान पर रवाना हुई थी. 254 दिन के सफर के बाद All-Women Naval Crew गोवा लौट आया है.




MUST READ: GOOGLE SEARCH में क्यों ट्रेंड कर रही हैं RADHIKA KUMARSWAMY

लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी की अगुवाई में इस टीम ने 26 हजार समुद्री मील का सफर तय किया. रास्ते में कभी तेज 140 किमी की रफ्तार से चलने वाले हवाओं ने तो कभी तूफान ने उनका रास्ता रोका लेकिन मजबूत इरादों वाली इन अफसरों ने अपना अभियान पूरा कर ही दम लिया.

अभियान में शामिल रहीं ये जांबांज अफसर

1-उत्तराखंड की लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी

2-हिमाचल प्रदेश की प्रदेश की लेफ्टिनेंट कमांडर प्रतिभा जायसवाल

3-विशाखापत्तनम की लेफ्टिनेंट कमांडर पी स्वाति

4-मणिपुर की लेफ्टिनेंट ए विजया देवी

5-हैदराबाद की लेफ्टिनेंट एश्वर्या बोड्डापटी

6-उत्तराखंड के लेफ्टिनेंट पायल गुप्ता

SEE THIS: ROYAL WEDDING में छा गया प्रियंका चोपड़ा का ROYAL LOOK, लिखा मेगन के लिए EMOTIONAL LETTER

 
बोट चलाने से लेकर खाना बनाने का काम खुद किया

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक अपने बेहद चुनौतिपूर्ण अभियान में इन महिलाओं ने बोट चलाने से लेकर खाना बनाने, सफाई करने और बर्तन धोने तक का काम खुद किया.

यह सभी काम उन्होंने टीम वर्क से किया. वे बारी-बारी से ऐसा करते.  अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए वे आपस में बात भी नहीं कर पाती थीं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें