जोर से कहिए ALL IS WELL- देखिए ANXIETY कैसे होगी दूर?

2195
Anxiety
All is well- keep anxiety away to keep these things in mind

मोनिका अग्रवाल:

क्या आप भी अक्सर किसी न किसी बात को लेकर Anxiety यानी चिंता या व्यग्रता का शिकार हो जाती हैं. Anxiety  एक ऐसा रोग है जो आपको पता भी नहीं चलने देता और आपको तेजी से अपना शिकार बना लेता है. वैसे तो चिंता को भगाने के और भी कई उपाय हैं लेकिन यदि आप Anxiety से वाकई निजात पाना चाहते हैं तो जोर से चिल्लाकर कहिए  All Is Well.




कभी कभी चिंता हवा की तरह खिड़की से घुस आती है. बिना वजह आप चिंता करने लगते हैं लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में चिंता करने लगे तो ये स्वास्थ्य के लिए बहुत हानि कारक है और फिर आपको डॉक्टर की मदद लेनी पड़ सकती है




तो इस Anxiety  को दूर करने का समाधान क्या है?

1-जब लगे कि आप Anxiety से बुरी तरह घिर गए हैं तो  All Is Well कहिए, देखिए सब ठीक लगता महसूस होगा. All Is Well महज एक फिल्मी डॉयलॉग नहीं है बल्कि इसमें एक जादुई प्रभाव है.

Anxiety
Representational Image

MUST READ: कैसी हो WORKING WOMEN की DIET जो उन्हें रखे फिट और हेल्थी

2-चिंता या एंग्जायटी से लड़ने के लिए ध्यान का अभ्यास किया जा सकता है. योग या मेडिटेशन और एक्सरसाइज को अपने डेली रुटीन में शामिल करें.Yoga

Anxiety
Pic Courtesy: The Cheat Sheet




3-आप का ध्यान आपके रोज़ के कामों पर होना चाहिए- रात में खाने में क्या बनाएंगे ये सोचें. हरी सब्जियों की ताज़गी को महसूस करें. उससे क्या ख़ास बना सकते हैं ये सोचें. स्वादिष्ट खाने की खुशबू को नाक में लें. इस प्रकार रोज-मर्रा के काम में  जब आप खुद को व्यस्त करेंगी, तो चिंताओं से आपका ध्यान हट जाएगा.

READ THIS: ‘EXERCISE’ करें दोस्तों के साथ तो उसका फायदा ज्यादा कैसे?

4- वो काम करें जिसमें आपका मन लगे Puzzle और Video Games भी कभी-कभी खेलें. इनसे हमारा दिमाग भी तेज़ होता है, और जीतने के लिए इन पर पूरा ध्यान देना पड़ता है.

Anxiety
Women Playing Yoga

5-छोटी छोटी खुशियों को त्योहार की तरह मनाएं. नए कपड़े खरीदने पर खुद को ट्रीट दें. घर लौट कर आइस-क्रीम खाएं और परिवार के साथ पूरा वक्त बीताएं.

ऐसे छोटी छोटी खुशियों को मनाने से आप का मन खुश रहता है और आप चिंताएं दूर रहती है.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें