’40’ की हो गईं तो क्या खुद को फिट रखना इतना भी मुश्किल नहीं, आजमाकर तो देखिए ये 3 SMALL TARGETS

772
Small Targets
After 40 how to stay healthy, fit and active, make small targets

Small Targets से हम जीवन में कुछ भी हासिल कर सकते हैं. यकीन मानिए कि ऐसा केवल बातों के लिए नहीं है. आप इसे अपने डेली रुटीन में भी आजमा कर देख सकती है फिट और हेल्थी रहने के लिए.




Small Targets बना कर ही आप उस कमजोरी को भी दूर भगा सकती हैं जिससे उम्र बढ़ने के साथ-साथ शरीर में फुर्ती और ऊर्जा का अभाव आपको महसूस होने लगता है.

40 साल की होने के बाद महिलाओं को तो अक्सर ऐसा लगने लगता है कि अब वे चुस्त- दुरूस्त नहीं रह सकतीं और बीमारियों का शिकार होती जा रही हैं. लेकिन असल में 40 साल के बाद खुद को फिट रखना इतना मुश्किल भी नहीं. इसके लिए बस Small Targets करने चाहिए.




अभिनेत्री Shilpa Shetty का फिटनेस मंत्र मानें तो After 40 हर महिला को अपने फिटनेस का ख्याल रखना चाहिए और इसके लिए पहले Small Targets बनाने चाहिए.

आइए जानते हैं कि खुद को फिट रखने के लिए क्या हो सकते हैं Small Targets 

1- पोषक तत्वों से भरपूर भोजन लें.

आप 40 साल की हो गईं तो इसका मतलब यह नहीं कि अपने खाने-पीने पर ध्यान नहीं देंगी. बल्कि आपको और प्लान करके पोषक तत्वों से भरपूर भोजन बनाने और खाने की जरुरत है.




READ THIS: MEDICAL TEST AFTER 40- इन बीमारियों से बचने के लिए करवाएं ये 6 TEST

 

थोड़ा समय निकालकर Nutrition से भरपूर भोजन लें.  यदि घर से बाहर जा रहे हैं तो अपना भोजन व पानी साथ लेकर जाएं. मान लीजिए Fast Food आपकी कमजोरी है तो अपना रास्ता बदल दीजिए. मन ललचाऐ रहा न जाऐ वाली फीलिंग पर कंट्रोल आपके अपने हाथ में है.

2-अच्छा साथ ढूंढें

आप एक्सरसाइज, वॉक या योगा शुरु करना चाहती हैं तो इसके लिए जरुरी है कि एक अच्छा दोस्त बना लें. अच्छी दोस्त आपकी पड़ोसी भी हो सकती है या आपकी बेटी भी कोई भी और जिसके साथ आपके अंदर After 40 भी जीने का उत्साह बना रहे.

Small Targets
Pik Cour: The Indian Express

अच्छा साथ मिलेगा तो एक्सरसाइज, वर्कआउट और योग करने के लिए एक- दूसरे को प्रेरित करेंगे. इससे रोज की दिनचर्या में ढील भी नही होगी. हो सके तो  किसी योग या व्यायाम सिखाने वाले इंस्ट्रक्टर की सलाह लें.

Workout को अपनी रुटीन का सबसे अहम हिस्सा बनाएं. बैडमिंटन और टेनिस खेलने, रस्सी कूदने और सीढ़िया चढ़ने-उतरने की कोशिश करें. पास के बाजार तक पैदल जाने की कोशिश करें. अपने काम खुद करें.

3 काम का आनंद लें

आप जो भी कार्य करने में आनंद अनुभव करती हैं जैसे- घर की सफाई, बागवानी, नृत्य पूरे मनोयोग से करें. हो सके तो इस दौरान अपना मनपसंद संगीत सुनें और एक ग्रीन टी के साथ अपना काम करें.

रोज मर्रा की जिंदगी से अगर बोर हो रही हैं तो कुछ नया करें. जिससे आप को सुख अनुभव हो. जब दिल ऊबे तो कुछ  नया ढूंढे. चाहे कुकिंग हो, डांसिंग हो या कुछ भी हल्का फुल्का जिसमें आप After 40  इंजाॅए करें.

Small Targets
Pik Cour: Daily Mail

SEE THIS: MENOPAUSE के बारे में ये 8 बातें जिसका आपको जानना जरुरी है

आप चाहें तो छोटे बच्चों को पढ़ा सकती हैं, कामवालियों के लिए कोई वेलफेयर प्रोग्राम चला सकती हैं, अपने आसपास साफ-सफाई रखने के लिए सिविल सोसाइटी के साथ स्वच्छता के किसी कार्यक्रम में शरीक हो सकती हैं.

ये सब वो काम हैं जो आपको मानसिक संतुष्टि देंगे और जिससे आपको खुशी हासिल होगी. यदि आप खुश रहेंगी तो यह आपकी मानसिक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होगा और तनाव से होने वाली बीमारियों से दूर रहेंगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें