कौन सी कंपनी भारत में भी पूरी तरह खत्म कर देगी GENDER PAY GAP?

1178
Gender Pay Gap
Pic courtesy: TeleAnalysis

आईटी सेक्टर की बड़ी कंपनी एडोब ने Gender Pay Gap अमरीका में खत्म कर दिया है. अब उसका लक्ष्य है कि भारत में भी  Gender Pay Gap पूरी तरह खत्म कर दिया जाए जिससे महिलाओं को पुरुष के समान ही समान काम का समान वेतन दिया जा सके.




एडोब ने  एक बयान में कहा है कि जेंडर पे गैप के मामले में हमारे यहां पहली भी स्थिति अच्छी थी. पुरुषों और महिलाओं के वेतन में 0.01% का ही अंतर था लेकिन हमने इस अंतर को भी पूरी तरह खत्म कर दिया है. अब कंपनी में पुरुष और महिलाओं का पे-स्केल पूरी तरह बराबर हो गया है.




MUST READ: क्या महिलाओं को पुरुषों के बराबर SALARY मिलने में लगेंगे 217 साल?

एडोब ने कहा है कि उसने अमरीका के लिए जो लक्ष्य निर्धारित किया था उसे हासिल कर लिया है. लेकिन अब हमारा लक्ष्य भारत है. हम भारत में भी  Gender Pay Gap खत्म कर देंगे.




एडोब ने जुलाई 2016 में इस बात की घोषणा की थी कि वो कंपनी से जेंडर पे गैप खत्म करने की दिशा में काम कर रहा है और जल्दी ही इसे पूरा कर लेगा. कंपनी ने एक साल बीत जाने के बाद अपनी बात को कायम रखते हुए महिलाओं और पुरुषों का वेतन समान कर दिया है.

MUST READ: NIT PATNA की मेधा को ADOBE कंपनी ने दिया 39.5 लाख रुपये के सालाना पैकेज का ऑफर

एडोब अपने यहां काम करने वाले लोगों को एक बेहतर माहौल उपलब्ध कराता है. कंपनी के इस फैसले से खासतौर पर  महिलाओं को एक सुरक्षा भाव और भेदभाव रहित कार्यप्रणाली का एहसास होगा.

दुनिया भर में महिलाओं और पुरुषों के वेतन में एक असमानता पाई जाती है. समान काम के लिए समान वेतन का हक़ महिलाओं को नहीं मिलता है. अमरीका में ही जेंडर पे गैप 21 फीसदी है.

भारत की बात करें तो यहां पुरुष और महिला के वेतन में एक बड़ी खाई नजर आती है. उम्मीद है कि एडोब के इस फैसले से दूसरी कंपनिया भी जेंडर पे-गैप को खत्म करने की दिशा में कोई कदम उठाएगी.

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें