ADMISSION IN DU-आज से दाखिले की दौड़ शुरु, आवेदन भरते समय रखें 5 बातों का ध्यान

1864
Admission in DU
Admission in DU-keep 5 things in mind before filling application form(Pik Cour: HT)

Admission in DU- की दौड़ शुरु हो गई है. ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए यह प्रक्रिया आज से ही शुरु हो गई है. मेरिट या प्रवेश आधारित सभी पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए Online ही आवेदन करना होगा.




एमए के लिए यह प्रक्रिया 18 मई और एमफिल और पीएचडी के लिए 20 मई से शुरु होगी. ऑनलाइन फॉर्म आसानी से मोबाइल से भी भरा जा सकता है. इसके लिए साइट को मोबाइल फ्रेंडली बनाया गया है.

कब-कब आएगा कट ऑफ

1-पहली कट ऑफ 19 जून को

2-दूसरी कट ऑफ 25 जून

3-तीसरी कट ऑफ 30 जून

READ THIS: MISSION ADMISSION- DU में एडमिशन चाहिए तो तैयारी कर लो शुरु, जानिए ये खास बातें…

4-चौथी कट ऑफ 6 जुलाई

5-पांचवी कट ऑफ 12 जुलाई

आवेदन के दौरान किन 5 बातों का रखें ध्यान

आवेदन करते समय अक्सर हड़बड़ी या तनाव में कई गलतियां रह जाती हैं. यदि सावधानीपूर्व आवेदन नहीं किया गय तो  यह रिजेक्ट भी हो सकता है और मामूली गलती के कारण आप एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेने से महरूम भी रह जाएंगे. इसलिए आवेदन करते समय इन 5 बातों का रखें ध्यान




1-पर्सनल और बैंक डिटेल भरते समय रखें सावधानी

आप ऑनलाइन आवेदन करते समय समय अपनी पर्सनल जानकारी को बहुत ध्यान से भरें. इसके लिए आप पहले बुलेटिन जरुर पढ़ें.  इसके अलावा बैंक डिटेल भरते समय सावधानी बरतें. दाखिला रद्द होने की स्थिति में फीस उसी एकउंट में वापस आ जाएगा.

SEE THIS: DELHI UNIVERSITY में एडमिशन के लिए ऑनलाइन होगी प्रवेश परीक्षा

2-रिजल्ट से पहले अन्य जानकारी भर कर रखें

आप बेशक अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हों लेकिन आप रिजल्ट आने का इंतजार करने के साथ-साथ अन्य टैब में जाकर पूरा फॉर्म भर लें. रिजल्ट आने पर एक टैब में नंबर भर लें. वेबसाइट में पूरा फॉर्म 6-7 टैब में दिया गया है.




3-अपलोड के लिए अपने सभी प्रमाणपत्र तैयार कर लें

डेट ऑफ बर्थ के लिए दसवीं कक्षा के प्रमाण पत्र के अलावा 12वीं का अंकपत्र स्कैन कराकर तैयार रखें. एससी-एसटी, ओबीसी, पीडब्लयूडी, कश्मीरी विस्थापित आदि के प्रमाणपत्र आवेदन के अपने नाम के ही होने चाहिए. साइज बुलेटिन में देखें.

4-अपलोड करने वाले सारे कागजात सेल्फ अटेस्ट हों

स्पोर्टस कैटेगरी में जितने भी प्रमाणपत्र लगाएंगे या अन्य प्रमाणपत्र भी सेल्फ अटेस्ट हो. इन्हें स्कैन कराकर रख लें. इस बार खेल कोटे में आवेदन के लिए एक से ज्यादा प्रमाणपत्र अपलोड किए जा सकते हैं.

5-फोटो और हस्ताक्षर अलग-अलग अपलोड करने होंगे

आवेदन में फोटो और हस्ताक्षर अलग-अलग अपडेट करना होगा. फोटो के अलावा आपके हस्ताक्षर भी वेबसाइट पर दर्ज किए जाएंगे. हस्ताक्षर करते वक्त सावधानी बरतें. दाखिले के अन्य कागजातों पर भी उसी प्रकार के हस्ताक्षर स्वीकार्य होंगे.

(साभार-हिन्दुस्तान)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें