कौन है आंचल ठाकुर जिसने SKIING में देश को दिलाया पहला मेडल ?

2388
Skiing
Aanchal Thakur

मनाली की आंचल ठाकुर ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की है. उन्होंने तुर्की में हुए International Skiing Event में भारत को पहला मेडल दिलाया है. ऐसा करने वाली वे पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं.




21 वर्षीय आंचल ठाकुर की इस उपलब्धि पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं दी है. मोदी ने Tweet कर कहा-शाबाास आंचल, स्कीइंग में अंतरराष्ट्रीय पदकल जीतने के लिए. पूरा देश आपकी इस उपलब्धि से खुश है. भविष्य के लिए शुभकामनाएं.




MUST READ: INDIAN AIR FORCE की पहली महिला फाइटर पायलट्स कहां संभालेंगी मोर्चा?

आंचल ने तुर्की में अंतरराष्ट्रीय स्की महासंघ के एल्पाइन एज़र 3200 कप टूर्नामेंट में कांस्य पदक हासिल किया है. अपनी इस जीत को आंचल ने टि्वटर पर शेयर करते हुए लिखा, ‘आखिरकार कुछ ऐसा हो गया है, जिसकी उम्मीद नहीं थी. मेरा पहला इंटरनेशलन मेडल. हाल ही में तुर्की में खत्म हुए फेडरेशन इंटरनेशनल स्की रेस (FIS) में मैंने शानदार प्रदर्शन किया.’




प्रधानमंत्री के इस Tweet पर आंचल ने बेहद खुशी जताते हुए कहा है कि उन्हें उम्मीद नहीं थी प्रधानमंत्री उनके लिए Tweet  करेंगे. उन्होंने उम्मीद जताई है कि उनके इस पदक से सरकार विंटर में होने वाले खेलों के प्रति भी ध्यान देगी.

SEE THIS: फरवरी के पहले सप्ताह में JHUNJHUNU से प्रधानमंत्री कर सकते हैं ‘बेटी पढ़ाओ-बेटी बचाओ’ योजना के विस्तार की घोषणा

बेटी की इस उपलब्धि पर खुश उनके पिता रोशन ठाकुर ने कहा है कि सरकार को खिलाड़ियों की मदद के लिए आगे आना चाहिए. उन्होंने कहा कि भारत में विश्व स्तरीय स्कीइंग सुविदाएं केवल औली और गुलमर्ग में ही उपलब्ध है लेकिन उनका रखरखाव अच्छा नहीं है.

रोशन ठाकुर विंटर गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के महासचिव हैं. उनका कहना कि यूरोपीय खिलाड़ी दस महीने अभ्यास करते हैं जबकि हमारे खिलाड़ी केवल दो महीने. विदेश में अभ्यास करना महंगा होता है. साथ ही इसके कपड़े और बूट भी महंगे आते हैं. सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए. अब भारत में इस खेल के लिए यह शानदार मौके आ सकते हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें