MISLEADING ADVERTISING की ठगी से महिलाओं को बचाने के लिए आगे आए एक जज

205

संयोगिता कंठ:

E Shopping या कंपनियों के Misleading Advertising के जाल में फंसकर धोखाधड़ी का शिकार हुई महिलाओं को 90 दिनों के अंदर न्याय दिलाने के लिए उपभोक्ता अदालत लखनऊ के जज राजर्षि शुक्ला आगे आए हैं. उन्होंने वकीलों का एक पैनल बनाया है.




इस पैनल के तहत महिलाओं, दिव्यांगों और स्वतंत्रासेनानियों को कानूनी सहायता देने की पहल की जा रही है. राजर्षि शुक्ला बताते हैं कि 40 फीसदी से ज्यादा महिलाओं के मुकद्मे अदालतों में पड़े हुए हैं. जो उनके शारीरिक, मानसिक और आर्थिक मामलों से जुड़े हैं.

अब तक हमने जो फैसला दिया है उसमें यह ध्यान रखा है कि महिलाओं के सश्क्तीकरण को बल मिले.  मैंने यह देखा कि कोर्ट में बुजुर्ग, निश्क्त और असहाय महिलाओं के मुकद्मे कई सालों से चले आ रहे थे. उन्हें वृद्धाश्रम या बहुत दूर अपने घर से चल कर कोर्ट आना पड़ता. मैंने ऐसे मामलों में तेजी लाकर उसका निपटारा करने की कोशिश की.




उनका कहना है कि  E Shopping या बाजारों से की जाने वाली खरीदारी के जरिए होने वाली धोखाधड़ी पर त्वरित न्याय दिलाने के लिए उन्होंने यह पैनल बनाया है  जिससे खासतौर पर महिलाएं या दिव्यांग परेशान नहीं हो. वे घर बैठे ही न्याय प्राप्त करें. जिससे विशेषकर हमारे कोर्ट में उनका विश्वास बढ़े.




राजर्षि शुक्ला कहते हैं  हिंदुस्तान की कोई कंपनी हो या दुनिया के किसी भी कोने की कोई कंपनी (जिसका ऑफिस भारत में है) यदि किसी महिला को ठगती है या महिला जिसे किसी सेवा में त्रुटि मिलती है ऐसी महिलाएं अपने अधिकारों के लिए आगे आएं और इसके लिए लड़ें. हमारी कोशिश होगी कि हम महिलाओं को त्वरित न्याय दिला सकें.

Misleading Advertisingवे कहते हैं कई बार कुछ कंपनिया भ्रामक विज्ञापन निकालकर लोगों को धोखा देती है कि ऐसी क्रीम लगाने से गोरापन आता है या या इस दवा को खाने से मोटापा घटता है.

यदि महिलाएं इस तरह के भ्रामक विज्ञापन के जरिए  किसी तरह  के धोखे का शिकार हुई हों तो ऐसे मामलों को हमारे संज्ञान में लाएं . मैं और शीघ्र अतिशीघ्र न्याय दिलाने का भरोसा देता हूं. उन्हें हमारे कोर्ट से इंसाफ जरुर मिलेगा.

Read More:

FESTIVE SEASON में ई कॉमर्स कंपनियों के बीच होगी कड़ी टक्कर

आपके बिजनेस के लिए बैंकों के पास कैसे OFFER है?

SALE में कैसे करें SMART SHOPPING ?

क्या आप भी DESIGNER साड़ियों की शौकीन है, तो आपका यह जानना जरुरी है?

क्यों बढ़ रहा है महिलाओं के BRANDED कपड़ों का MARKET

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें