गर्मी को भगाना है तो आजमाइए ये 9- DESI DRINKS .

2148

संयोगिता कंठ

गर्मी से परेशान होते ही हम सबसे पहले कोल्ड ड्रिंक्स या सोड़ा पीना चाहते हैं. लेकिन गर्मी में डिहाइड्रेशन से बचने के लिए डॉक्टर्स सिर्फ नेचुरल चीजों से बने Drinks पीने की सलाह देते हैं. ऐसे में यदि Desi Drinks को आजमाया जाए तो यह न केवल गर्मी से बचाता है बल्कि स्वास्थय के लिए भी ठीक रहता है.

Desi Drinks में डाले जाने वाले अलग-अलग मसालों से न सिर्फ टेस्ट बढ़ता है, बल्कि हेल्थ के लिए भी ये बेहद फायदेमंद होता है. आइए साथ मिलकर बनाते हैं आपके लिए 9 मजेदार देसी ड्रिंक्स…..

1- आम का पना

कच्चे आम का पना गर्मी में लू से बचने का  बेहतर इलाज या ऑप्शन है. इसमें विटामिन सी की मात्रा ज्यादा होती है जिससे तुरंत एनर्जी मिलती है.

कैसे बनाएं

कच्चे आम (कैरी) को  उबाल कर छील लें. गुठली अलग करके गूदा निकालें और इसमें काला नमक, पुदीना, शक्कर डालकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. इसे गिलास में निकालें और ठंडा करने के लिए फ्रीज में रख दें. बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें. यदि कोई डायबिटीक है तो आप इसे बिना शक्कर के भी बना सकते हैं. खट्टा भी स्वाद में अच्छा लगता है.

2- मैंगो मिंट लस्सी

आम और पुदीने से बनी लस्सी गर्मी में आपको फ्रेश रखेगी. इस एनर्जेटिक ड्रिंक को बनाकर तुरंत ठंडा- ठंडा पेश करें .

कैसे बनाएं

आम, शक्कर, पुदीना, इलायची पाउडर, नींबू का रस और दही को मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. आम के स्मूद हो जाने पर इसे गिलास में निकालें और बर्फ डालकर सर्व करें. गले और दिल दोनों को तरावट मिलेगी.

3-पुदीने का शर्बत

पुदीने का शर्बत गर्मी में डिहाइड्रेशन और लू से बचाता है. साथ ही यह पेट को ठीक रखता है.

कैसे बनाएं

ब्लेंडर में पुदीना, शक्कर या गुड़, शहद, काला नमक, कालीमिर्च और जीरा पाउडर मिलाकर पीस लें. इस पेस्ट को कम मात्रा को ठंडे पानी के साथ मिलाकर गिलास में डालें और बर्फ मिलाकर सर्व करें.

4-शिकंजी

सबसे सस्ता और आसानी से बनने वाला ड्रिंक है शिकंजी. गर्मी में इसे पीने से आपको तुरंत एनर्जी मिलती है. शिकंजी इस मौसम में होने वाली थकावट को भी तुरंत दूर करती है.

कैसे बनाएं

एक जग में पानी लें और उसमें नींबू का रस, जीरा पाउडर, काला नमक और शक्कर मिला लें. अब शिकंजी को छलनी से छानकर गिलास में डालें और बर्फ के टुकड़े मिलाकर सर्व करें. बिना शक्कर के भी पिएंगें तो मज़ा आएगा और ठंडक मिलेगी.

MUST READ: जानिए तो इस चटपटे- खट्टे NAUGHTY LEMON की क्या है खासियतें?

5-छाछ

इसे पीने से पेट की जलन और एसिडिटी दूर होती है और डाइजेस्टिव सिस्टम ठीक रहता है.गर्मियों में लूज मोशन का सबसे सरल उपाय है छाछ.

कैसे बनाएं

दही में नमक, काला नमक, जीरा पाउडर और हींग मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. इसमें बर्फ मिलाकर सर्व करें. धूप में बाहर निकलने से पहले छाछ पिएंगें तो गर्मी दूर भागेगी.

6-गुलाब का शर्बत

इस शर्बत को पीने से पेट की जलन दूर होती है. यह शरीर और दिमाग को ठंडा ठंडा कूल कूल रखता है.

कैसे बनाएं

एक पतीले या पैन में पानी और शक्कर मिलाकर चाशनी बना लें. इसमें गुलाब जल, इलायची पाउडर और ताजी गुलाब की पत्तियों का पेस्ट डालें. इसे छानकर फ्रिज में रख दें. सर्व करते समय इस शर्बत को पानी के साथ मिलाकर बर्फ  के साथ सर्व करें.

7-जलजीरा

गर्मी से लड़ने का सबसे सस्ता उपाय है जलजीरा .इसे पीने से एसिडिटी और डिहाइड्रेशन दूर होता है. जलजीरा गर्मी से राहत पाने का बेहतर ऑप्शन है.

कैसे बनाएं

पानी में जीरा पाउडर, काला नमक, अमचूर पाउडर, नींबू का रस, थोड़ी सी शक्कर और पुदीने की पत्तियों का पेस्ट मिला लें. इसे ठंडे पानी या  बर्फ के टुकड़े मिलाकर सर्व करें.

READ THIS: AJWAIN है या कोई जादूगर, कितने फायदे छुपाए अपने अंदर

8-बेल का शर्बत

गर्मी में इसे अमृत के समान माना गया है. यह डायरिया को दूर करने में मददगार है. डाइजेस्टिव सिस्टम को ठीक रखता है और लू से बचाता है.

कैसे बनाएं

बेल के फल का गूदा निकालकर अच्छी तरह मैश कर दें. इसमें शक्कर, काला नमक, जीरा पाउडर और चाट मसाला मिलाकर ब्लेंडर में ब्लेंड कर लें. बर्फ मिलाकर सर्व करें.

9-ऐलोवेरा जूस

यह जूस गर्मी से होने वाली स्किन टैनिंग को दूर करने में मददगार है. यह डाइजेस्टिव सिस्टम को  बेहतर बनाता है. इसे पीने से तुरंत एनर्जी मिलती है और गर्मी में भी स्किन का ग्लो बरकरार रहता है.

कैसे बनाएं

एलोवेरा के कांटेदार किनारे हटा दें. इसकी पत्तियों के बीच जमा गूदा निकालें इसे मिक्सी में डालकर लेमन या ऑरेंज जूस और नमक मिलाकर पीस लें और बर्फ के टुकड़े डालकर सर्व करें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें