प्रेग्नेंसी में ORAL HEALTH का ख्याल रखने के आसान से 8 टिप्स

115
Oral Health

प्रियंका मिश्रा

दंत चिकित्सक:

Pregnancy के दरम्यान महिलाएं अनेक जटिल समस्याओं से गुजरती हैं जिसका प्रभाव उनके Oral Health पर भी पड़ता है. इसलिए प्रेग्नेंसी के दौरान दांतो और मसूड़ों की समस्या होना आम बात है. लगभग 50 फीसदी महिलाओं को इस तरह की समस्या से गुजरना पड़ता है. प्रेग्नेंसी के दरम्यान मसूड़ों में सूजन, खून आना, लाल हो जाना या दर्द होना, और मुंह से दुर्गंध आने जैसी समस्या हो सकती है.




वैसे तो ये सामान्य से रोग नजर आते हैं लेकिन यदि समय पर इसका इलाज न किया जाए तो इससे बेबी का वजन प्रभावित होने का डर रहता है. इसलिए प्रेग्नेंट होने के बाद दांतो की देखभाल करना मां के साथ साथ शिशु की सेहत के लिए भी बहुत जरुरी होता है .




MUST READ : ‘मन की बात’ ने कैसे बना दिया 9th को PREGNANT WOMEN और DOCTORS के लिए अहम

प्रेग्नेंसी के दौरान ओरल समस्या होने की मुख्य वजह शरीर में होने वाले हार्मोनल चेंजेज ,उल्टी होना या फिर मीठे का ज्यादा सेवन करना हो सकता है .

इन समस्याओं से बचने के उपाय –

1.दिन में कम से कम दो बार सॉफ्ट ब्रश और फ्लोराइड  युक्त पेस्ट से दांतों को साफ करें .

  1. प्रेग्नेंसी के दरम्यान मीठा खाते हुए विशेष सावधानी रखनी चाहिए.




3.फ्लोराइड युक्त माउथवाश का रोजाना इस्तेमाल करना

4.फल या कुछ हार्ड खाने के बाद टूथ फ्लॉश का यूज करना

MUST READ : पहले के बाद दूसरे बच्चे में 3 YEARS का GAP नहीं रखने से होने वाली 10 परेशानियां

oral health
डॉक्टर प्रियंका मिश्रा

5.उल्टी के तुरत बाद दांतो पर ब्रश नहीं चलाना चाहिए मुंह में जमा एसिड दांतो को डैमेज कर सकता है. इसलिए पहले साफ पानी से अच्छे से कुल्ला करना चाहिए इसके बाद दांतो में फंसे कण को निकालने के लिए फ्लॉश का इस्तेमाल किया जा सकता है 

6. उल्टी के कम से कम एक घंटे के बाद ही ब्रश करना चाहिए .

7.डॉ. की सलाह के बिना कोई भी दवा नहीं लेनी चाहिए इसका ओरल हेल्थ पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है .

 

  1. प्रेग्नेंसी के दौरान मसूड़ों में होने वाली समस्या से पूरी तरह निपटा नहीं जा सकता है फिर भी यदि सही समय पर डॉ. से संपर्क किया जाए तो बहुत हद तक परेशानियों को नियंत्रित किया जा सकता है, इसलिए बहुत जरुरी होता है कि प्रेग्नेंसी प्लान करने से पहले या प्रेग्नेंसी के पहले माह में डेंटिस्ट से संपर्क किया जाए .

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें