MENOPAUSE के बारे में ये 8 बातें जिसका आपको जानना जरुरी है

2356

Menopause यानी रजोनिवृति यानी पीरियड्स का रिटायरमेंट. जी हां यह वह स्थिति है जब पीरियड्स बंद हो जाते हैं. हारमोनल बदलाव के कराण इसके बाद एक महिला के शारिरिक और मानसिक स्थिति में बहुत बदलाव आ जाता है.  लेकिन बहुत सी महिलाएं इस बारे में ज्यादा कुछ जानती हीं नहीं इसलिए बेहद तनाव में रहती हैं. आप चाहें किसी भी उम्र की हो इसके बारे में जानना जरुरी है.

हम आपको बता रहे हैं मेनोपॉज से जुड़े कुछ फैक्ट 

ऐसा क्यों होता है?

जैसे जिंदगी में कोई बात स्थायी नहीं होती और बदलाव होते रहते हैं वैसे ही  Menopause भी एक बदलाव है. यानी इसके बाद ओवरी में एग बनने की प्रक्रिया बंद हो जाती है.

40 से पहले भी हो सकता है

आप अब भी आकर्षक है

सेक्स से कतराना कैसा

मेनोपॉज होते ही महिलाएं सेक्स से कतराने लगती हैं. उन्हें लगता है अब सेक्स करने की उम्र नहीं रह गई. विशेषज्ञ कहते हैं कि यह सच है कि हारमोनल बदलाव के कारण महिलाओं की सेक्स में रुचि कम हो जाती है, वजाइना की लाइनिंग पतली होने लगती है और वह टाइट हो जाता है, जिसकी वजह से उन्हें सेक्स में तकलीफ हो सकती है. लेकिन इसका मतलब नहीं कि जिंदगी से प्यार और सेक्स खत्म कर दिया जाए.

धार्मिक बन जाना जरुरी नहीं

सेक्स हमारे समाज में आज भी एक टैबू की तरह है. इसलिए अधिकांश महिलाओं को यह पाठ पढ़ा दिया जाता है कि मेनोपॉज के बाद सेक्स से दूर हो जाएं.

मेनोपॉज से जुड़ी कई परेशानियाें का है इलाज

 बच्चेदानी के रास्ते में कमजोरी महसूस हो सकती है. लेकिन इन सबका उपाय है. डॉक्टर से मिलें दवाईयों से फायदा होगा.

बॉडी इमेज को लेकर दबाव कैसा?

चिड़चिड़ाहट, पसीना आना सामान्य सी प्रॉब्लेम

 हारमोन्स के असंतुलन के कारण शरीर में यह परिवर्तन दिखाई देता है. यह सामान्य सी प्रॉब्लेम है, घरवाले सहयोग करें तो आप आसानी से इस समस्या से निकल सकती हैं.

Read this also:

प्रेग्नेंसी में ORAL HEALTH का ख्याल रखने के आसान से 8 टिप्स

HEALTHY रखने हो बाल तो आजमाएं ये 15 टिप्स

WINTER में स्टाइलिश और ग्लैमरस दिखने के लिए आपको वार्डरोब में क्यों रखनी चाहिए ये 5 चीजें

WINTER की सर्द हवा कहीं चुरा न ले आपके LIPS की नमी ! अपनाएं ये 10 टिप्स

क्या आप भी नहीं करती हैं BREAKFAST, तो जानिए क्यों बढ़ सकता है वजन?

 

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें