किचन मैनेजमेंट के 7 TIPS जो आपको बनाएंगे SMART HOMEMAKER

2774

जूली जयश्री :

Kitchen हो या ऑफिस Smartness की डिमांड सब जगह है. किचन या घर संभालना ऐसे काम हैं जिसे भले ही अमूमन हर महिलाएं जानती हैं लेकिन इस काम में भी Smart Homemaker का दर्जा मिलना आसान नहीं.




Homemakers के ऊपर न सिर्फ टेस्टी खाना बनाकर सबके पसंद का ख्याल रखने की जिम्मेदारी होती है बल्कि परिवार के हर सदस्य के सेहत का ख्याल भी रखना होता है. लेकिन चुनौतीपूर्ण काम को भी सहजता के साथ कर लेना यही तो स्मार्टनेस कहलाता है. आप भी खुद को स्मार्ट होममेकर साबित करना चाहती हैं तो ये टिप्स आपके काम आ सकता है .




MUST READ : KITCHEN में चेहरा चमकाने के 10 BEAUTY TIPS

1.ध्यान रखें खाना बनाने वाले को साफ रहना भी उतना ही जरुरी है जितना खाने की शुद्धता. अक्सर देखा जाता है कि महिलाएं खाना बनाते समय तेल-मसाले लग जाने के डर से नहाने से पहले खाना बना लेना चाहती हैं जो गलत है.




2.भले ही फ्रिज में सब्जी या फल पहले से धोकर रखें हों लेकिन इस्तेमाल से पहले उन्हें फिर से धोना ना भूलें. छिलके के साथ खाये जाने वाले फल या सब्जी को थोड़ी देर के लिए नमक मिले पानी में भिगोंकर रखें .

3. कोशिश करें कि आपका किचन ऐसी जगह हो जहां भरपूर सनलाइट आता हो.

MUST READ : सावधान! KITCHEN UTENSILS में भी छुपी होती हैं बीमारियां

4.कीड़े–मकोड़े और चूहों से बचे रहने के लिए उचित समय पर किटनाशक या पेस्ट कंट्रोल करवाते रहें. साफ सफाई का पूरा ध्यान रखें.

5.डिब्बाबंद खाने को खोलने के बाद नियत समय केअंदर ही इस्तेमाल कर लें .

6.कई बार कुछ मसाले ऐसे होते हैं जिसका इस्तेमाल कम होता है और ये काफी दिनों तक रखा रह जाता है. कंटेनर में डाल लेने के बाद उसके एक्सपायरी का पता करना मुश्किल हो जाता है. ऐसे सामान को कंटेनर में रखते समय उसके नीचे एक्सपायरी नोट कर लें.

7.किचन में काफी तरह का सामान इस्तेमाल होता. ऐसे में कम पड़े सामान को याद रख पाना थोड़ा मुश्किल होता है. बाजार जाते समय दिमाग की कसरत से बचने के लिए आप किचन में एक पेपर हैंग करके रखें और खत्म हुए सामान को उसी वक्त नोट कर लें .

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें