WORKOUT के दौरान और बाद में कभी ना करें ये 5 गलतियां

1062
Workout
5 mistakes that you need to avoid while doing workout (Pik Cour: Famous Gym 2017)

खुद को फिट रखने के लिए Workout करना जरुरी है. हम में से कई लोग वर्कआउट को अपने डेली रुटीन का अभिन्न हिस्सा बना चुके हैं, लेकिन अंजाने में कुछ गलितयों के कारण बीमारियों के शिकार भी होते रहते हैं.




Workout के दौरान और बाद में बातों को ध्यान में रखना जरुरी है अधिकांश लोग इस बात से अंजान रहते हैं. इसकी वजह से इंफेक्शन और अन्य शारीरिक समस्याओं के शिकार हो जाते हैं.

Workout करें, ये गलतियां नहीं

1-अपना पानी लेकर जाएं-हमेशा अपने बॉटल में साफ पानी लेकर जाएं जिसे केवल आप ही इस्तेमाल करें. दूसरों के बॉटल से पानी नहीं पीएं. दूसरों के बॉटल से यदि पानी पीएंगी तो दूसरे व्यक्ति के लार या पसीने के जरिए कई प्रकार के बैक्टीरिया आपके शरीर में पहुंचकर आपको संक्रमित कर सकते हैं.




MUST READ: आप है FITNESS की दीवानी तो आपके पार्टनर कैसे हो जाएंगे फिट ?

 

2हमेशा टॉवल से पसीना पोछें-वर्कआउट करते समय हमेशा अपने पास एक छोटा तौलिया रखें और शरीर के पसीने को इसी से पोंछे. कभी भी हाथों से पसीना नहीं साफ करें.

3पसीने से भींगे कपड़े तुरंत बदल लें-वर्कआउट के बाद पसीना आना सामान्य सी बात है. ऐसे में आपके इनरवियर से लेकर बाहरी कपड़े तक गीले हो सकते हैं. बेहतर होगा कि इन कपड़ों को तुरंत बदल लें या सामान्य तापमान में आकर नहा लें.




SEE THIS: YOGA से कैसे करें THYROID पर कंट्रोल ?

4-हाथ-मुंह धोएं-यदि आप जिम में वर्कआउट कर रही हैं तो घर पहुंचने तक का इंतजार नहीं करें. वहीं साफ पानी से अपना हाथ-मुंह धों ले. ऐसा नहीं करने से चेहरे पर आया पसीना रोमछिद्र बंद कर देते हैं और मुंहासे और रैशेज जैसी समस्या हो सकती हैं.

वहीं जिम में लगे उपकरण को अक्सर कई लोग छूते हैं और आपके संक्रमित होने का खतरा रहता है. इसलिए एक्सरसाइज खत्म होने के तुरंत बाद हाथ-मुंह धो लें.

5-खुले बदन बाहर नहीं निकलें-एक्सरसाइज करने के तुरंत बाद खुले बदन बाहर नहीं निकलें. अपने कपड़े पहनकर ही बाहर आएं. एकदम से अलग तापमान में आने पर सिरदर्द, बुखार या दूसरी तरह की शारीरिक परेशानी हो सकती है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें