पुस्तक समीक्षा- 30 SHADES OF BELA –फेसबुक पर एक नए तरह का प्रयोग

1326
Bela
30 shades of Bela,book launch

सुमन बाजपेयी:

फेसबुक पर एक प्रयोग की तरह शुरू हुई बेला की कहानी जब एक किताब ‘30 Shades of Bela’ का रूप लिया तब किसी को नहीं पता था कि उसके डिफरेंट शेड्स इस तरह लोगों को प्रभावित करेंगे. इस पुस्तक मेले में लांच हुई यह किताब फेसबुक पर तीस दिन में 30 लेखकों ने लिखी.




बेला जो इसकी नायिका है के ईर्द-गिर्द घूमती इसकी कहानी का सबसे दिलचस्प पहलू यह है कि एक लेखक जिस सिरे पर बेला की कहानी को छोड़ता, दूसरा लेखक उसे वहां से शुरू कर अपने अंदाज में बेला की कहानी को एक नया Shade दे देता.

MUST READ: प्रितपाल कौर की किताब ‘राहबाज़’ एक मर्द और दो औरतों की उलझी-सुलझी कहानी, BOOK FAIR में हुआ लोकार्पण

नई किताब प्रकाशन समूह के तहत अनन्य प्रकाशन द्वारा प्रकाशित ‘30 शेड्स आफ बेला’ को  ‘फास्ट फिक्शन श्रृंखला’ के नए फार्मेट में प्रकाशित किया गया है. पुस्तक का संपादन जयंती रंगनाथन ने किया है.




जयंती का कहना है कि सोशल मीडिया पर कई लेखकों ने एक ही किरदार के जीवन को आगे बढ़ाती कहानियां लिखी है और इसे किताब की शक्ल दी गई है. ऐसा करके बिल्कुल नया प्रयोग करने का प्रयास किया गया है.

उनका कहना है कि फेसबुक पर जब भी बेला के एक शेड को डाला जाता तो पाठकों की अच्छी प्रतिक्रिया मिलने के साथ-साथ उनकी उत्सुकता ने भी हमें बेला को पुस्तक का रूप देने को प्रोत्साहित किया.

तीस लेखकों की लिखने की अलग-अलग शैलियां होने के बावजूद कहानी के कसाव में किसी भी तरह का ढीलापन नहीं आया और यही वजह है कि बेला अंत कर पाठकों को बांधे रखती है.




MUST READ: …फिर ऐसी कहानी ना लिखनी पड़े

बेला एक बहुत ही संवेदनशील लड़की की कहानी है जिसके जीवन में लगातार उतार-चढ़ाव आते रहते हैं. लेकिन वह अपनी चुनौतियों का सामना करते हुए भी पूरी जिजीविषा के साथ जिंदगी को जीती है.

बेला है ही ऐसी, उसकी जिंदगी में कब क्या मोड़ आ जाए, कब कौन-सा रंग बिखर जाए, इसे समझ पाना आसान नहीं. इसकी यात्रा के साथ जुड़ते हुए लगता है मानों हम में से ही वह कोई है.
उसके हर पल के बारे में जानने की उत्सुकता मन को इस तरह बांधे रहती कि उसके अगले पन्ने को पढ़ने के लिए आप एक ही बार में पुस्तक पढ़ना चाहेंगे. वर्चुअल मीडिया में इस तरह का काम पहली बार हुआ है और बेला हमारे आपके ही परिवार को कोई हिस्सा बन कर आपके दिल में कब उतर जाएगी, पता ही नहीं चलेगा?

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें