तीन तलाक़ देना क्यों होगा ILLEGAL और क्यों पति को मिलेगी 3 साल की सजा?

1461
Illegal

तीन तलाक़ देना अब Illegal हो जाएगा. ऐसा करने वाले पति को 3 साल की सजा भी हो सकती है. तीन तलाक़ देना अपराध संज्ञेय और गैरजमानती होगा. एक बार में तीन तलाक की प्रथा को पूरी तरह खत्म करने के लिए केंद्र सरकार ने नए कानून का ड्राफ्ट तैयार कर लिया है. प्रस्ताव को कानून का रुप देने के लिए 15 दिसंबर से शुरु होने वाले संसद के शीतकालीन सत्र में पेश किया जाएगा.




‘द मुस्लिम वूमेन प्रोटेक्शन ऑफ राइट्स ऑन मैरिज बिल’ के मुताबिक मुस्लिम समुदाय से संबंध रखने वाला कोई भी व्यक्ति यदि अपनी पत्नी को एक बार में तीन तलाक देता है तो यह Illegal माना जाएगा. उसे तीन साल की सजा भी हो सकती है.




MUST READ: अब क्यों नहीं कह पाएंगे TALAQ-TALAQ-TALAQ

ड्राफ्ट पर मंजूरी के लिए शुक्रवार को उसे राज्य सरकारों को भेजा गया है. राज्य सरकारों को एक सप्ताह के अंदर अपना जवाब देना है. सरकार की कोशिश है कि संसद के शीतकालीन सत्र में इसे सदन के पटल पर रखा जाए. संसद से पारित होने और राष्ट्रपति की मंजूरी के बाद जम्मू-कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लागू होगा.




तीन तलाक पर नया कानून लाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोती ने खुद पहल की. वे पहले भी कई मंच से यह मुद्दा उठाते रहे. नए कानून का ड्राफ्ट तैयार करने के लिए कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद, गृहमंत्री राजनाथ सिंह, वित्त मंत्री अरुण जेटली, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज, गृह राज्य मंत्री पीपी चौधरी और जितेंद्र सिंह  का समूह बनाया.

MUST READ: PM ने किया TRIPLE TALAQ के खिलाफ आंदोलन चलाने वाली महिलाओं का अभिनंदन

माना जा रहा है कि नया कानून तीन तलाक को पूरी तरह रोकेगा और मुस्लिम समुदाय की महिलाएं राहत की सांस ले सकेंगी. वैसे यह कानून सिर्फ त्वरित तीन लाक और तलाक ए बिद्दत पर लागू होगा. यह पीडि़त महिला को यह शक्ति देगा कि वह मजिस्ट्रेट के पास जाये और खुद और बच्चों के लिए भरण-पोषण भत्ता मांगे. महिला मजिस्ट्रेट से बच्चों की कस्टडी भी मांग सकते हैं.

कई मामलों में देखा गया है कि पति छोटी-छोटी बातों पर पत्नियों को तलाक दे रहे थे. ईमल-व्हाट्सअप, एसएमएस और फोन के जरिए तलाक देने के मामले बढ़ रहे थे.  कई पीडि़त महिलाओं ने सुप्रीम कोर्ट में इसके खिलाफ याचिका दायर की. सुप्रीम कोर्ट ने इसी साल 22 अगस्त को तीन तलाक को अवैध करार किया है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें