2018 का RESOLUTION-इस साल मैं नहीं करुंगी ये 5 काम

2174
Resolution

संयोगिता कंठ:

हर साल की तरह इस साल भी आपने कोई नया Resolution सोचा होगा. ये नहीं करना है, वो नहीं करना है. पर सोचने और करने में फर्क हो जाता है. नए साल के शुरुआत में कुछ दिन यह दिमाग पर हावी रहता है और हम फिर सब भूल जाते हैं.




लेकिन इस बार हम आपके साथ कुछ ऐसे Resolution के बारे में बात करना चाहते हैं जिससे न केवल खुद को खुशी मिले बल्कि दूसरों को भी अच्छा महसूस हो..

कौन से वो 5 काम हैं जो इस साल नहीं करने का संकल्प लेना चाहिए….

1-मैं किसी की चुगली या शिकायत नहीं करुंगी

बिल्कुल सही, इस बार सोच लीजिए कि आप किसी की भी चुगली या किसी भी शिकायत नहीं करेंगी. कौन क्या करती है… कब आती है… कब जाती है, उसका कौन ब्यॉयफ्रेंड है… उसकी अपनी सास से क्यों नहीं बनती है… उसने कुक क्यों रखा है…., अरे-अरे ठहरिए, यह हमारी समस्या नहीं है, हम क्यों इस पर अपना दिमाग लगाएं.




किसी के पीठ पीछे कोई बात करके बेशक हमें आंतरिक खुशी मिलती है लेकिन इससे किसी का दिल भी दुखता है.  जब हम किसी को कोई खुशी नहीं दे सकते तो किसी का दिल क्यों दुखाएं? इसलिए इस बार ठान लीजिए कि किसी की भी शिकायत नहीं करेंगी.




2-किसी की सफलता से नहीं जलूंगी

हर आदमी तरक्की चाहता है सफल होना चाहता है. इसके लिए दिन-रात मेहनत भी करता है. ऐसे में कोई सफलता की सीढ़ियां चढ़ रहा हो तो उससे क्या जलना? आप भी अपने हिस्से की मेहनत करिए, जी-जान से अपने काम में जुट जाईए. देखिए सफलता आपके भी कदम चूमेगी.

3-कहीं घूमने का मौका मिला तो बिल्कुल नहीं छोड़ूंगी

घूमने-फिरने से मन को ताज़गी मिलती है और जिंदगी की गाड़ी को आगे बढ़ाने के लिए सैर-सपाटे का ईंधन भी डालना जरुरी होता है. जिससे रोज के बोरियत भरे काम से फुर्सत पाकर नई हवा में सांस ली जा सके.

क्या आपको पिछली बार मौसी की बेटी की शादी में चेन्नई जाना था, लेकिन आप नहीं गई? आपको ऑफिस के कलिग्स के साथ जग्न्नाथपुरी जाने का अवसर मिला था लेकिन आपने कोई बहाना बना दिया था.

याद है न आपने पिछले साल आपने ऐसे कई मौके गंवा दिए हैं. लेकिन इस बार घूमने का कोई मौका नहीं छोड़ना है. घूमने-फिरने से जिंदगी को नई रफ्तार मिलेगी.

4-अनाप-शनाप चीजों पर पैसे खर्च नहीं करुंगी

आत्मनिर्भर होने का मतलब यह नहीं कि जब जितना मन हो उतना खर्च कर लिया जाए. आप बेशक कमाती हों और सोचती हों कि आपको रोकने-टोकने का हक़ किसी को नहीं जो मर्जी आया, जब मन हुआ शॉपिंग पर निकल गए, लेकिन जानेमन इस साल इस आदत को बदलने की सोचिए.

पैसों की कीमत को समझिए और ठान लीजिए कि इस साल मैं अनाप-शनाप खर्च नहीं करुंगी. शेविंग करुंगी. शेविंग बुरे वक्त में या जीवन के सांध्य पहर में आपके लिए एक बड़ा सहारा होगा. तो इस बार सोच-समझ कर खर्च करने का संकल्प लीजिए.

5-वर्कआउट को हरग़िज नहीं टालूंगी

women in gym
pik courtesy: GymJoe.ca

सेहत ठीक तो सब ठीक और सेहत को ठीक रखने के लिए जरुरी है रोज वर्कआउट किया जाए. खुद को फिट रखने के कई तरीके है, वॉक, योग, एक्सरसाइज, डांस जो भी अच्छा लगता हो उसे रोज करें.

इस आदत को बरक़रार रखा तो जिंदगी की सारी खुशियां अपने दामन में समेट सकती हैं. इसलिए इस साल वर्कआउट को हरग़िज नहीं टालना है.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें