इन 17 उपायों से करें अपने OILY SKIN की देखभाल

3232
Oily Skin
17 tips for taking care of oily skin-tips by Rupali Diwan
रुपाली दीवान:
स्कीन एंड हेयर एक्सपर्ट:
Oily Skin की देखभाल बहुत मुश्किल है. ऐसी स्किन को अन्य स्किन की अपेक्षा ज्यादा ध्यान रखना पड़ता है, क्योंकि इस पर धूल व गंदगी बहुत जमती है. जिसकी वजह से पिंपल व अन्य तरह की समस्या हो सकती है.




जब त्वचा में तेल ग्रंथियां ज्यादा होती हैं या ये ग्रंथियां अदिक प्रभावशील होती हैं, तो त्वचा Oily हो जाती है. ऐसी त्वचा चमकती है और इसके रोमछिद्र भी अधिक खुले और बढ़े हुए नजर आते हैं. तैलीय त्वचा को सामान्य त्वचा की तुलना में ज्यादा देखभाल की जरूरत होती है.
Oily Skin
Oily Skin Care Tips
इस प्रकार की त्वचा में मुंहासे होना भी आम बात है लेकिन आप अपनी तैलीय त्वचा की देखभाल घर बैठे भी कर सकते हैं. चलिए जानते हैं घर पर तैलीय त्वचा की केयर करने के कुछ कामयाब नुस्खे-




* केवल ऑयली त्वचा के लिए ही बनाया गया क्रीम या लोशन ही लगाएं.

* नीम की पत्तियों को उबालकर छान लें. इस पानी को टोनर की तरह चेहरे पर लगाएं.

* चंदन पाउडर और पपीते का पैक बनाकर चेहरे पर लगाना भी फायदेमंद रहेगा.

READ THIS: MAKEUP के साथ NATURAL BEAUTY पाने के 10 टिप्स

* त्वचा के सीबम ऑयल को नियंत्रित करने के लिए अधिक तेल-मसालेदार भोजन का सेवन न करें.

* रात को सोने से पहले त्वचा साफ करना न भूलें. इससे त्वचा पर मुंहासे व ब्लैक हेड्स नहीं बनेंगे.

* चेहरे पर अंडे का सफेद भाग लगाएं और थोड़ी देर के बाद जब वह सूख जाए तो उसे बेसन के आटे से साफ कर लें.

* तैलीय ग्रंथियों को संतुलित करने के लिए फाइबर युक्त भोजन लें तथा सलाद को अपने दिनचर्या में शामिल करें.

* संतरे के रस को निकाल कर फ्रिज में जमा लें. इस क्यूब को अपने चेहरे पर मलें. ये चेहरे की गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है.




* त्वचा ऑयल फ्री रहे इसके लिए कुदरती गुणों से युक्त ऑयल फ्री फेसवॉश से नियमित सफाई करें. कभी भी ग्लिसरीन युक्त सोप का प्रयोग न करें.

MUST READ: HEALTHY रखने हो बाल तो आजमाएं ये 15 टिप्स

रुपाली दीवान, हेयर एंड स्कीन एक्सपर्ट

* सेब और नींबू का रस एक मात्रा में मिलाएं और इसे चेहरे पर 10 से 15 मिनट तक के लिए लगाएं. यह आपकी त्वचा को बिल्कु्ल निखार देगा.

* अपने पर्स में गुलाब व लैवेंडर बेस वाला स्किन टॉनिक रखें. इसके अलावा वेट टिश्यू भी रखें. ताकि चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी को हटा सकें.

* हफ्ते में एक बार लाइट स्क्रब का इस्तेमाल करें क्योंकि ऑयली त्वचा की क्लींजिंग अहम होती है. क्लींजिंग से त्वचा पर जमी धूल-मिट्टी,मेकअप, डेड सेल्स (मृतकोश) हट जाते हैं और त्वचा के छिद्र साफ हो जाते हैं. इस तरह आप ब्लैक हेड्स जैसी समस्या से भी बचा जा सकता है. चेहरे को ग्लो युक्त बनाने के लिए बेसन से मुंह धोएं.

* जब भी बाहर निकलें, चेहरे पर कॉम्पैक्ट पाउडर लगाकर निकालें. इससे धूल-मिट्टी से त्वचा को बचाना आसान हो जाएगा. खीरे के रस में कुछ बूंदे नींबू की मिला कर चेहरे पर 15 मिनट तक के लिए लगाएं और उसे ठंडे पानी से धो लें.

READ MORE: जानिए चमकती त्वचा के लिए कौन-कौन से VITAMINS हैं जरुरी

* चेहरे से अधिक तेल को कम करने के लिए चावल के आटे में पुदीने का अर्क तथा गुलाबजल मिलाकर चेहरे पर 10 मिनट तक लगाएं. इसे हल्के हाथों से गोलाई में घुमाते हुए चेहरे पर लगाएं. फिर कुछ देर बाद सादे पानी से धो लें.

* ऑयली स्किन वालों को तनावमुक्त रहना चाहिए क्योंकि तनाव ऑयली स्किन को प्रभावित करता है. तनावमुक्त रहने के लिए आप योग तथा मेडिटेशन का सहारा ले सकती हैं.

* विटामिन सी से भरपूर नीबू, संतरा और आंवला आदि की मात्रा अपने भोजन में बढ़ाएं. टमाटर ऑयली स्किन पर एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है. रुई में इसके रस को लेकर चेहरे पर हल्के-हल्के मलने से त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकलता है.

* हफ्ते में एक बार यह घरेलू फेस मास्क लगाएं. चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी तथा चुटकी भर हल्दी को नारियल पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. सूखने पर सादे पानी से धो दें. इससे आपकी त्वचा खिल उठेगी.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें