MANU BHAKER ने 10 मीटर एयर पिस्टल में जीता गोल्ड मेडल

1298
Manu Bhaker
16 year old Manu Bhaker wins gold in women's pistol event in mexico

हरियाणा की रहने वाली Manu Bhaker ने मेक्सिको में चल रहे आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में 10 मीटर एयर पिस्टल में गोल्ड मेडल जीत लिया है. 16 साल की मनु वर्ल्ड कप में गोल्ड जीतने वाली सबसे Young Indian  Shooter बन गई हैं.




महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में दो बार की विश्व चैंपियन मैक्सिको की एलेजांद्रा जवाला को मात देकर देश का नाम रोशन किया.

Manu Bhaker
ManuBhaker wins second gold at ISSF_Shooting

इससे पहले शनिवार को 10 मीटर एयर पिस्टल मेन्स में शाहजार रिजवी ने गोल्ड और रवि कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. भारत की झोली में अबतक पांच मेडल आ चुके हैं। इसमें दो गोल्ड और तीन ब्रॉन्ज शामिल हैं.




MUST READ: अरुणा ने GYMNASTICS में लगाई बड़ी छलांग तो T-20 में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रिका को हराया

इससे पहले मनु दिसंबर महीने में जापान में हुई एशियन चैंपियनशिप में दस मीटर एयर पिस्टल में सिल्वर मेडल जीतकर देश का नाम रोशन कर चुकी हैं.




मनु ने महज दो साल पहले निशानेबाजी शुरू की थी. उन्होंने पिछले साल दो राष्ट्रीय रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं और दो साल में ही वर्ल्ड चैंपियन बन गई हैं.

खास बात यह है कि मनु पहले मुक्केबाजी किया करती थीं. एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया था, ‘निशानेबाजी से पहले मैं मुक्केबाजी और थांग टा ( मणिपुरी मार्शल आर्ट) करती थी. मैं ऐसे खेल इसलिए पसंद करती थी क्योंकि मुझे अपने विरोधियों को मारना अच्छा लगता था.

READ THIS: कौन है आंचल ठाकुर जिसने SKIING में देश को दिलाया पहला मेडल ?

मुक्केबाजी मे आंख में चोट लगने के बाद उनकी मां ने उन्हें मुक्केबाजी करने से मना कर दिया. इसके बाद मनु शूटिंग करने लगीं. वे जब 10वीं कक्षा में आई तो शूटिंग की तरफ उनका रुझान बढ़ा. उन्होंने स्कूल की एकेडमी में ही ट्रेनिंग लेना शुरु किया.

इस चैंपियनशिप के लिए मनु ने 9 महीने की तैयारी की. वे पिछले साल आईएसएसएफ जूनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप में 49वें नंबर पर रहीं. मनु थांग टा में तीन बार नेशनल चैंपियन रही चुकी हैं. स्केटिंग में स्टेट मेडल जीत चुकी हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें