BEDROOM DECOR में रखेंगी इन बातों का ख्याल तो मिलेगा एक अलग एहसास

640
15 simple ways to bedroom decor
15 simple ways to bedroom decor

Bedroom किसी भी घर का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है जहां लोग सुकून ढूंढते हैं. इसलिए Bedroom Decor सही से ध्यान देना जरुरी है. क्रिएटिव ढंग से किया गया  Bedroom  Decor आपको एक अलग एहसास करवाता है.

यदि आप भी Bedroom  Decor करने के बारे में सोच रही हैं तो हम आपको दे रहे हैं कुछ Simple Tips जिससे आपको बेडरुम कुछ अलग दिखाई देगा और आराम के कुछ पल ढूंढने के लिए इससे बेहतर जगह कुछ और नहीं दिखाई देगी.

 




Bedroom  Decor के लिए रखें इन बातों का ध्यान

1-बेडरूम में बेड को सही तरह से सजाना एक कला है. इसके लिए सही आकार का बेड चुने. जिसे कमरे में रखने के बाद थोड़ी जगह बचे.

2-किसी भी सामान को बाहर ना रखना पड़े इसके लिए Box वाला Bed चुनें. ऐसा बेड खरीदें, जिसके अदंर काफी समान आ जाए. आप चाहें तो Folding Bed भी रख सकती हैं। इससे आपके बेडरूम में काफी जगह बढ जाएगी.

READ THIS: HOME DECOR- कम मेहनत में घर को संवारे कुछ ऐसे

3- दीवारों के लिए कोई ऐसा पेंट चुनें जो आंखों को शांति प्रदान करे. बेडरूम में कभी भी Dark Colour का इस्तेमाल नहीं करें. बल्कि सफेद, क्रीम और बिंज पेंट जैसे शांति और सुकून पहुंचाने वाले रंगों का इस्तेमाल करे.

4-बेड के लिए आरामदायक गद्दे का चयन करें. जो ना तो अधिक मुलायम हो और ना ही अधिक सख्त. ताकि आपकी पीठ को आराम मिले और सुकून की नींद आए.




5-Bedroom Curtains हल्के रंगों का चुनें. Curtains ऐसे हों जो धूप को अंदर आने से रोके. लेकिन समय-समय पर परदों को हटा दें जिससे कमरें में धूप आए.

6-बेड को सजाने के लिए  अच्छी क्वालिटी का Bed sheet और Pillow इस्तेमाल करें.  साथ ही कुशन का भी प्रयोग करें तकिए और कुशन का आकार अपनी सहूलियत के अनुसार चुनें.

7-बेड की चादर हमेशा हल्के रंग की हो. दीवारों से मेल खाती ले. अगर आपका कमरा छोटा है तो बड़े प्रिंट और गहरे रंग वाली चादर कभी ना ले .थोड़ी सी कढ़ाई इसे आकर्षक बनाती है.

8-बेडरूम में बेड ही पूरी जगह को घेर लेता है. ऐसे में आसपास बने स्थान में Side Table, थोड़ा सा हल्का फर्नीचर रख सकते हैं. जिस पर बैठकर आप किताब आदि पढ़कर मूड को फ्रेश कर सकते हैं.

SEE THIS: NEWLY WEDS में प्यार बढ़ाने के फेंगशुई के 5 TIPS

9-इसके अलावा साइड टेबल पर कुछ Decorative Items या फ्लावर पॉट रखकर, उसकी शोभा और बढ़ा सकते हैं.

10-बेडरुम में सही लाइट का प्रयोग करना बहुत जरूरी है. अधिक भड़कीली लाइट का प्रयोग बेडरूम में कभी ना करें. यह लो या डिम लाइट का प्रयोग बेडरुम में सही रहता है. मध्यम रोशनी में बेडरूम रोमांटिक हो जाता है. पढ़ने के लिए टेबल लैंप का इस्तेमाल करें.




11-बेडरूम को अधिक सामान से भर देना सही नहीं है. इसिलए कम से कम सामान रखकर बेडरूम को हमेशा साफ सुथरा रखें.

12-बेडरूम की सजावट में मौसम की मुख्य भूमिका निभाता है गर्मी के मौसम में  काटन लीनन टैसल फैब्रिक की चादरों का प्रयोग करें इन्हें धोने व बिछाने में आसानी रहती है.

13-मानसून में नमी युक्त मौसम होने की वजह से ऐसी चादरों की जरूरत पड़ती है जो जल्दी सूख जाए ऐसे में कॉटन और पॉलिस्टर मिश्रित चादरें  लेना सही रहता है.

READ MORE: BATHROOM को दिलकश बनाने के ये खास 10 TIPS

14-जाड़े में गर्म और आरामदायक बिस्तर सब को आकर्षित करता है. फलालेन की चांदनी इस मौसम में गर्मी प्रदान करते हैं जिससे सुकून की नींद आती है.

15-बेडरुम में कुछ मीठी और सुनहरी यादें संजोने वाले तस्वीरों को जरुर लगाएं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें