ये 5 उपाय करें TRAVEL SICKNESS हो जाएगा दूर

1250
Travel Sickness
These things can help you to prevent travel sickness

मोनिका अग्रवाल:

कई लोगों को घूमने का शौक तो होता है, पर वह Travel Sickness के कारण Travel के लिए बाहर निकलने से घबराते हैं. खासतौर पर बच्चों या गर्भवती महिलाओं को कार या बस से सफर के दौरान ज्यादा परेशान होती है. ऐसे में चिंता रहती है कि यदि रास्ते में कोई समस्या हो गई तो क्या करेंगे.




आप या आपके बच्चे भी Travel Sickness से डर जाते हैं तो हम आपको बता रहे हैं कि इसमें घबराने की जरुरत नहीं है. आपके किचन में ही ऐसी कई चीजें मौजूद है, जिसका इस्तेमाल कर आप सफर के दौरान Travel Sickness की समस्या से बच सकते हैं.

मोनिका अग्रवाल

 

 

 

 

 

तो आइए जानते हैं Travel Sickness से बचने के लिए क्या करें

1-अदरक
अदरक में एंटी मैनिक गुण होते हैं और एंटी मैनिक एक ऐसा पदार्थ है जो आपको Travel Sickness से बचाता है. यह उल्टी और चक्कर को रोकेगा.

Travel SicknessSEE THIS: डर हो गया छू-मंतर, SOLO TRAVEL में मजा आने लगा है भारतीय महिलाओं को




सफर के दौरान जी मिचलाए (Nausea) तो अदरक की गोलियां या फिर अदरक की चाय का सेवन करना चाहिए. इससे उल्टी (Vomiting) नहीं आती है. अगर हो सके तो अदरक अपने साथ ही रखना चाहिए. अगर घबराहट हो तो इसे थोड़ा-थोड़ा चाटते रहे.

2-प्याज का रस

Travel Sickness
सफर में होने वाली उल्टी से बचने के लिए सफर पर जाने से आधे घंटे पहले, एक चम्मच प्याज के रस में, एक चम्मच अदरक के रस को मिलाकर पी लेना चाहिए. इससे आपको सफर के दौरान उल्टियां नहीं आएगी. अगर सफर लंबा है तो यह रस साथ में बनाकर भी रख सकते हैं.

3-लौंग का जादू
सफर के दौरान जैसे ही आपको लगे कि जी मिचलाने लगा है, तो आपको तुरंत ही अपने मुंह में लौंग रखकर चूसना चाहिए, ऐसा करने से आपका जी मिचलाना बंद हो जाएगा. Travel Sickness दूर करने में लौंग बहुत मददगार होता है.




READ THIS: गर्मी को भगाना है तो आजमाइए ये 9- DESI DRINKS .

4- पुदीना
पुदीना पेट की मांसपेशियों को आराम देता है और इस तरह चक्कर आने और यात्रा के दौरान तबीयत खराब लगने की स्थिति को भी खत्म करता है. पुदीने का तेल भी उल्टियों को रोकने में बेहद मददगार है.

Travel Sicknessइसके लिए रुमाल पर पुदीने के तेल की कुछ बूंदें छिड़क के सफर के दौरान उसे सूंघती रहे सूखे पुदीने के पत्तों को गर्म पानी में मिलाकर खुद के लिए पुदीने की चाय बनाएं. सूखे पूदीने में एक चम्मच शहद मिलाएं. कहीं निकलने से पहले इस मिश्रण को पिएं.

5-नींबू का कमाल
नींबू में मौजूद सिट्रिक एसिड Travel Sickness को दूर करता है. यदि उल्टी आए या जी मिचलाने तो इसका इस्तेमाल कारगार होता है.  एक छोटे कप में गर्म पानी लें और उसमें एक नींबू का रस व थोड़ा सा नमक मिलाएं.

Travel Sicknessआप चाहें तो इसमे शहद भी मिला सकते हैं. यात्रा के दौरान होने वाली परेशानियों को दूर करने का यह एक कारगर उपाय है. तो क्यों न Travel Sickness को दूर करने के उपाय करें न कि Travel पर जाने से कतराएं.

हां ध्यान रखें कि ट्रैवल पर जाने से पहले न तो खाली पेट निकलें और न ही बहुत ज्यादा खाएं. सफर के दौरान बीच-बीच में पानी पीतें रहें और हो सके तो टॉफी, लौंग या इलायती अपने मुंह में डाल कर उसे चूसते रहें.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें