10 MOST POPULAR CAREERS-जिसके बारे में युवाओं ने ज्यादा जानना चाहा

1950

संयोगिता कंठ:

12वीं का रिजल्ट आ गया है. इसके बाद बच्चे अपना करियर बनाने की राह पर निकल पड़ते हैं. लेकिन कौन सी राह सही है इस बारे में निर्णय लेना उतना भी आसान नहीं होता. हम आपको बता रहे हैं 10 Most Popular Careers कबारे में जिससे कि आप जान सकें कि आपके लिए क्या सही होगा. इससे आपको अपने करियर के चुनाव में मदद मिलेगी.




Mindler.com ने अप्रैल 2018 में User Behavior के आधार पर 10 Most Popular Careers के बारे में बताया है जिसे सबसे ज्यादा सर्च किया गया. Traditional Careers पर आज भी छात्रों की पकड़ बनी हुई है.

1- Computer Application & IT- कंप्यूटर के क्षेत्र में करियर बनाना आज भी छात्रों की पहली पसंद है. छात्रों की पसंद में इसने इंजीनियरिंग को पीछे छोड़ दिया है.

Pik Cour: DIT University




2-  Animation and Graphics- देश में डिजिटल क्रांति आने और डिजिटल मीडिया के कारण ग्राफिक्स में भी छात्रों की रुचि बढ़ी है. कार्टून और वेब डिजाइनिंग में बच्चे करियर बनाने में बहुत दिलचस्पी दिखाने लगे हैं.

Pik Cour: Lakshya9

READ THIS: डीयू में एडमिशन के लिए ENTRANCE EXAM 17 से 21 जून तक

3-Defense-आज के युवाओं में देश की सेवा करने का भी जज्बा खूब है. इसलिए वे Defense में करियर बनाने की भी खूब चाहत रखने लगे हैं. यदि आप भी देश सेवा करने की चाहत रखती हैं तो Army, Navy, Air Force में करियर बना सकती हैं.

Pik Cour: idiva.com




4- Ethical Hacking-2017 के लिस्ट में भी इस करियर ने अपनी जगह बनाई थी और इस बार भी ट्रेंड कर रहा है.  बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने डाटा को सुरक्षित रखने के लिए Ethical Hakers को हायर करती हैं.

5. Mathematics-वैसे तो सामान्य तौर पर कई छात्रों में Mathematics को लेकर एक डर रहता है लेकिन करियर बनाने के लिए अभी भी यह कई छात्रों का मनपसंद सब्जेक्ट है. जिन्हें वाकई मैथ्स बहुत पसंद है उनके लिए यह आकर्षक करियर विकल्प है.

SEE THIS: SCIENCE-TECHNOLOGY के क्षेत्र में महिलाओं के ऊंचे पदों पर नहीं पहुंचने की ये है 6 वजहें

6. Allied Medicine- यह करियर Biology students के लिए एक बेहतरीन विकल्प है जिससे उन्हें स्वास्थय के क्षेत्र में काम करने का मौका मिलता है. बड़ी संख्या में लड़कियां इस क्षेत्र में आगे आ रही हैं.

7- Merchant Navy-पानी से प्यार करने वाले युवा Merchant Navy में भी जाना खूब पसंद कर रहे हैं. अच्छी सैलरी पाने और दुनिया घूमने का भरपूर मौका उन्हें इस क्षेत्र के लिए आकर्षित करता है.

8- Physical Science-इसमें करियर बनाने को लेकर छात्र फिर आकर्षित होने लगे है. वैज्ञानिक दृष्टिकोण रखने वाले जिन लोगों को धरती, अंतरक्षि, वायुमंडल और ऊर्जा के बारे में जानने में दिलचस्पी है उनके लिए यह पसंदीदा क्षेत्र है.

MUST READ: PHOTOGRAPHY का शौक है तो इसमें करियर बनाने के लिए क्यों नहीं सोचतीं आप?

9- Engineering-अभी भी बड़ी संख्या में छात्र इंजीनियरिंग की ओर रुख कर रहे हैं. निजी संस्थानों से इंजीनियरिंग करने वालों की तो भरमार है. इसकी लोकप्रियता जल्दी फीकी नहीं पड़ने वाली है. बड़ी संख्या में लड़कियां भी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में करियर बनाने को प्राथमिकता दे रही हैं.

Pik Cour: Working Mums

10- Architecture-जिन्हें विज्ञान में रुचि है और क्रिएटिविटी जिनके गुणों में वे Architecture के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए आकर्षित हो रहे हैं.

अब आप 10 Most Popular Careers के बारे में जान गए हैं तो अपने भविष्य के निर्माण के लिए सोच समझ कर सही फैसला कीजिए. भविष्य के लिए आपको ढेरों शुभकामनाएं..

(Courtsey-Mindler.com)

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें