देश के 10 BEST SHOPPING CENTERS- जहां शॉपिंग का आनंद कुछ और ही है

1032
10 Best Shopping Centers
10 Best Shopping Centers

मोनिका अग्रवाल:

बच्चों की छुट्टियां चल रही हैं और ऐसे में अक्सर हम उन्हें घूमाने ले जाते हैं. जानिए 10 Best Shopping Centers के बारे में जहां आप शॉपिंग का पूरा लुत्फ उठा सकती हैं. यदि आप यदि उस शहर में हों तो इन 10 Best Shopping Center पर जाकर खरीदारी का मजा ले जहां शहर के हजारों रंगों के मेल को भी देख सकेंगी आप.

भारतीय बाजारों का जीवंत वातावरण खरीदारी को बहुत मजेदार बना देता है. भारत के10 Best Shopping Centers जो पूरे देश की हस्तशिल्प सहित वस्तुओं की एक बड़ी श्रृंखला बेचते हैं और स्थानीय संस्कृति और फैशन की दौड़ में आगे हैं.

10 Best Shopping Centers of India

1. अर्पोरा शनिवार नाइट मार्केट, गोवा  (Arpora Saturday Night Market)

कहीं आपको यह तो नहीं लगता कि गोवा  नाइटलाइफ़ केवल पार्टियों तक ही सीमित है? नहीं भई अर्पोरा हिल पर लगने वाला शनिवार नाइट मार्केट गोवा में सबसे ज्यादा फेमस हो रहा है.

10 Best Shopping Centers
Arpora Saturday Night Market

यह  जीवंत बाजार है जो शाम 6 बजे खुलता है. यहां से आप एकदम लेटेस्ट ट्रेडिंग कपड़ो की शॉपिंग कर सकते हैं. यह एक बेहद ही सस्ता मार्केट है.

READ THIS: SMART SHOPPING करना है तो अपनाएं आसान से 15 ये टिप्स

प्रसिद्ध सड़क बाजार सुंदर रोशनी के साथ सुसज्जित होता है. आपको गहने से लेकर फैशनेबल कपड़े, बियर, हस्तशिल्प और घर की सजावट में सबकुछ मिल जाएगा.

2. सरोजिनी मार्केट, दिल्ली  (Sarojini Nagar Market Delhi)

किसी भी दिल्लीवासी से पूछें और वे आपको बताएंगे कि सरोजिनी बाजार इस शहर के लिए क्या मायने रखता है?  सरोजिनी बाजार में बहुत सस्ते कीमत पर सामान मिलता है.

10 Best Shopping Centers
Sarojini Nagar Market Delhi

यह हमेशा लेटेेस्ट फैशन के कपड़े, बैग, जूते और घर सजाने के सामान भरा रहता है. हां ध्यान रहे यहां मोल-भाव जरुर करें.

3. एफसी रोड, पुणे (FC Road Pune)

पुणे में एफसी रोड एक प्रसिद्ध पिस्सू बाजार है जो अधिकांश समय छात्रों से भरा मिलता है. इस बाजार में आपको घड़ियां, कपड़े, कुर्तीस़, बैग और जूते सब सस्ती कीमत पर मिल जाएगा.

10 Best Shopping Centers
FC Road Pune

अधिकांश सामान मुंबई से लाया जाता है, इसलिए आप स्वयं को एक पूर्ण किफायती तरीके से फैशनेबल बना सकते हैं.

4. वाणिज्यिक स्ट्रीट, बैंगलोर (Commercial Street Bangalore)

10 Best Shopping Centers
Commercial Street Bangalore (Pik Cour: saampatra.com)

वाणिज्यिक स्ट्रीट ने भारत में सड़क खरीदारी के अर्थ को फिर से परिभाषित किया है. इस  बाजार की चक्करदार सड़क. खरीदारी के लिए फैशन का सबसे अच्छा ऑफर प्रदान करती है.

मोनिका अग्रवाल

SEE THIS:  क्यों यहां जाने पर MAHESHWAR SARI खरीदना पसंद करते हैं लोग?

बाजार बहुत अच्छी तरह व्यवस्थित है और इसमें एक वर्ग है जो इस जगह को भारत के स्थानीय इलाकों से अलग करता है. आप बैंगलोर में वाणिज्यिक सड़क पर सस्ती कीमत पर गुणवत्ता वाले उत्पादों के साथ खुद को बहुत खुश पा सकते हैं.

5. कोलाबा कॉज़वे, मुंबई  (Colaba Causeway Market, Mumbai)
शॉपिंग के लिहाज से कोलाबा कॉज़वे की सर्वाधिक मांग रहती है. बड़ी संख्या में फैशनेबल लोग आपको दिख जाएंगे. आप भी अपना बजट बिगाड़े बिना मुंबई के इस उच्च फैशन बाजार पर भरोसा करके अपने लिए फैशनेबल कपड़े खरीद सकती हैं.
10 Best Shopping Centers
Colaba Causeway Market, Mumbai

कोलाबा कॉज़वे मार्केट में आपको कपड़े, स्टाइलिश हैंडबैग और जूते, स्थानीय भोजन और गहने सब कुछ  मिल जाएगा.  पूरी तरह से सस्ती कीमत पर अपने शॉपिंग बैग को भर कर ले आएं.

6- जनपथ मार्केट, दिल्ली (Janpath Market Delhi)

10 Best Shopping Centers
Janpath Market Delhi

जनपथ बाजार न केवल फैशन उत्पादों की पेशकश करता है बल्कि इसकी दुकानों में भारत की संस्कृति भी मिलती है. एक तरफ भारतीय हस्तशिल्प के हैंडलूम, बैग और कई तरह के स्मृति चिन्ह मिल जाएंगे तो दूसरी लेन कपड़े, जूते, बेल्ट और कई फैशन एक्सेसरीज यहां से ली जा सकती है.

MUST READ: वो 10 कारण: जनपथ मार्केट FAVOURITE SHOPPING DESTINATION होने का

कॉलेज गोइंग गर्ल्स के लिए यह उनका फेवरेट शॉपिंग डेस्टिनेशन है. यहां गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल आदि से सुंदर हस्तशिल्प सामग्री बेचने वालों के कई स्टॉल आपको मिल जाएंगे.

7-हजरतगंत बाजार, लखनऊ (Hazratganj Market Lucknow) 

यदि आप  शानदार  भोजन की तालाश में हैं और प्रसिद्ध चिकन करी और हैंडलूम उत्पादों की खरीदारी करना चाहते हैं तो आप लखनऊ के हजरतगंज बाजार जरुर जाएं. बाजार में छोटे स्टालों या बड़ी दुकानें राज्य की संस्कृति की सर्वोत्तम मिसाल हैं.

10 Best Shopping Centers
Hazratganj Market Lucknow

8-बापू बाजार, जयपुर (Bapu Market, Jaipur)

जयपुर शहर अपनी संस्कृति और ऐतिहासिक धरोहरों के लिए जाना जाता है. जयपुर के पुराने शहर क्षेत्र में स्थित बापू बाजार में राजस्थानी की संस्कृति और हस्तशिल्प का सबसे अच्छी झलक मिलती है.

आप अपने शॉपिंग बैग को बेडशीट्स, जयपुरी जुट्टी (जातीय जूते), सलवार सूट, कुशन, घरेलू सजावट कलाकृतियों, जातीय गहने, लाख चूड़ियों और तैयार किए गए सूट के साथ बहुत ही उचित कीमत पर भर सकते हैं.

READ MORE: जयपुर जाएं तो जौहरी बाजार में कैसे करें SMART SHOPPING ?

इसके अलावा यह बाजार अपने आयुर्वेदिक पाचन और प्राकृतिक पन्ना के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है. सड़क के किनारे आराम करने वाले हिना डिजाइनरों से सुंदर डिज़ाइनों के साथ अपने हाथों की खूबसूरती भी निहारें.

9. शांति समुद्र तट बाजार, पांडिचेरी (Pondicherry)

पांडिचेरी अपने साफ समुद्र तटों की चमक  के लिए प्रसिद्ध है. शांति समुद्र तट बाजार पांडिचेरी में सेरेनिटी बीच का एक प्रसिद्ध सड़क बाजार है. सेरेनिटी बाजार अपने स्थानीय बुटीक और ऑरोविले के उत्पादों के लिए प्रसिद्ध है.

आप विभिन्न हस्तशिल्प, स्मृति चिन्ह, कपड़े, गहने, सहायक उपकरण खरीद सकते हैं. सिर्फ खरीदारी ही नहीं, आप इस बाजार में स्वादिष्ट समुद्री भोजन और होंठ-स्मैकिंग पेय का भी आनंद ले सकते हैं.  समुद्र तट संस्कृति का सबसे अच्छा यहां इस बाजार में अनुभव किया जा सकता है.

10. पुलिस बाजार, शिलांग (Police Market Shillong)

शिलांग में पुलिस बाजार निश्चित रूप से पहाड़ों में फैशन प्रेमियों के लिए एक स्वर्ग है.  बाजार बहुत बड़ा है और विभिन्न शॉपिंग आकर्षण से भरा हुआ है. बाजार अपने हस्तनिर्मित कलाकृतियों के लिए प्रसिद्ध है जो मेघालय के जनजातीय लोगों द्वारा तैयार किए जाते हैं.

10 Best Shopping Centers
Police Market Shillong

बांस और बेंत कलाकृतियां इस बाजार की विशिष्टताएं हैं. सूची यहां समाप्त नहीं होती है, आप रेशम और सूती कपड़े, फैशनेबल कपड़े, जूते और बैग आदि की उत्तम किस्मों को पा सकते हैं.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें