‘जागो गृहिणी जागो’ -WORK FROM HOME के बारे में क्यों नहीं सोचतीं आप?

1349

मोनिका अग्रवाल:

अकसर गृहिणी को लगता है, कि उनका वक़्त घर बैठे बैठे बेकार हो रहा है. इसलिए वे समय काटने के लिए किटी-पार्टीज या महिला सम्मेलनों में जाना पसंद करती हैं. पर इन सब जगहों पर मात्र मनोरंजन या दिल बहलाने के लिए जाने के बजाए या दूसरों की चर्चा करने से अच्छा है आप खुद ही घर से कुछ करने की कोशिश करें यानी Work From Home.

Work From Home का चलन इन दिनों बढ़ रहा है. यह कांसेप्ट केवल उन महिलाओं के लिए नहीं है जो ऑफिस का घर पर ला कर रही हैं, बल्कि उनके लिए भी है जो घर पर रहती हैं पर कुछ काम करना चाहती हैं.

इंटरनेट हर चीज़ का समाधान है. Work From Home ने खासतौर पर इस चलन को बढ़ा दिया है और नौकरी की प्रक्रिया को बदल डाला है. विभिन्न साइट्स पर ऐसे कई अच्छे ऑफर आते हैं जिससे आप घर बैठे ही कुछ पैसे कमा सकती हैं.

अगर आप में योग्यता और क्षमता है तो घर पर बैठ कर ही पार्ट टाइम नौकरी करना और घर बैठे कमाना कोई बड़ी बात नहीं. कई ऐसी कंपनियां हैं जो आप को घर पर बैठ कर काम करने के मौके दे सकती है. क्रिएटिव राइटिंग, फीचर राइटिंग, कंस्लटेंसी जैसे कई काम है. आप अपनी रुचि के हिसाब से मौकों पर नजर रखिए.

Work From Home के क्या-क्या तरीके हैं?

1-आप खुद का कोई व्यवसाय भी शुरू कर सकती हैं. अगर आपकी किसी ख़ास काम में रुचि है, जैसी सिलाई, या सजावट, तो उसका प्रयास भी आप कर सकती हैं, घर बैठे. फेसबुक पर अपना पेज बनाकर अपने बनाए डिजाइन डाल सकती हैं या इंटीरियर डेकोरेशन के बारे में बता सकती हैं.

2-डांस क्लास चला सकती हैं. यदि आपने शास्त्रीय या पश्चिमी नृत्य का कोई प्रशिक्षण लिया है तो आप घर बैठे डांस क्लास चला सकती हैं. इसी तरह संगीत में प्रशिक्षण ले चुकीं महिलाएं संगीत सिखाने के बारे में विचार कर सकती हैं. नृत्य- गीत की चर्चा करने से आपका घर में दिल लगा रहेगा और आय होगी सो अलग.

3-क्या आपने किसी प्रशिक्षित गुरु से से योगा का प्रशिक्षण लिया है? आप को खुद पर भरोसा हो तो आप एक योगा ट्रेनर भी बन सकती हैं. इन दिनों योगा ट्रेनरों की डिमांड सोसाइटी की कॉलोनी, पार्क, स्कूल,ऑफिस हर जगह हो रही है. शुरुआत अपने पड़ोसियों से करके देखिए. हां लेकिन इसके लिए यह जरुरी है आप खुद रोजाना योगाभ्यास करती हों.

4-यदि आपकी रुचि कुकिंग में है, खाना बनाना और खिलाना आपको अच्छा लगता हो तो आप कुकिंग क्लासेस लेने या घर बैठे अपनी बेकरी चलाने के बारे में क्यों नहीं सोचतीं? फ्रेश केक, कुकीज, आईसक्रीम, बिरयानी या कबाब आप जो कुछ भी अच्छा बनाती हैं उससे आय के बारे में भी सोचिए.

घर पर बैठ कर काम करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि यहां वक्त का पूरा लाभ उठाते हुए आप अपने परिवार के सदस्यों के साथ रह सकती हैं, बच्चों की परवरिश पर पूरा ध्यान दे सकती हैं और दूसरी तरफ चार पैसों की आमदनी से आपके अंदर आत्मविश्वास आएगा सो अलग.

महिलाओं से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करे… Video देखने के लिए हमारे you tube channel को  subscribe करें